Bharat ka sabse bada railway station | Full Information 2022

Bharat ka sabse bada railway station

दोस्तों, जैसा की आपको पता है, Transport के क्षेत्र में भारतीय रेल्वे का नाम सबसे बड़ा है | देशभर में अधिकतर लोग Rail से ही सफर करते है | आज के इस पोस्ट में हम आपको Bharat ka sabse bada railway station kaun sa hai इसके बारे में बताने वाले है |

प्राचीन समय में यातायात के पारंपरिक साधन ही थे जैसे कि रथ, बैलगाड़ी इत्यादि | लेकिन आज के समय में विज्ञान ने भरी भरकम तरक्की कर ली है | आज यातायात के कई साधन है | जैसे कि हवाई जहाज, रेल, दुपहिया एवं चार पहिया गाड़ी आदि | आज हम Bharat ka sabse bada railway station kahan par hai के बारें में जानेंगे |

Read Also

Radar kya hota hai. रडार के प्रकार तथा 4 प्रमुख उपयोग |

SSC GD kya hai? Full Information In Hindi 2022

Bharat ka sabse bada railway station kaun sa hai


Bharat ka sabse bada railway station गोरखपुर रेलवे स्टेशन है। तथा Bharat ka sabse chhota railway station उत्तरप्रदेश राज्य में है। गोरकपुर रेलवे स्टेशन भारत का ही नहीं वल्कि पुरे विश्व का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है | यह हमारे लिए गौरव की बात है। 6 October 2013 को गोरखपुर रेलवे स्टेशन का नाम Guinness book of world record में शामिल किया गया है | गोरखपुर में NER का मुख्यालय स्थित है।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन की लंबाई 1366.33 मीटर तथा ऊंचाई 84 मीटर है | यहां 6 बड़े बड़े गेट है | सभी गेटों पर साफ सफाई बहुत अच्छी रहती है । इस रेलवे स्टेशन के पीछे ही army का basecamp है और Indian air force का सबसे बड़ा camp है |जिसके कारण यहां के सुरक्षा की कड़ी और भी मजबूत हो गई है।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन के बाहर ही एक बड़ा सा तिरंगा लगाया गया है जो हमारी आन , बान और शान है। यह free wifi लगी हुई है।

प्लेटफॉर्म एवं ट्रेन

गोरखपुर रेलवे स्टेशन में 10 प्लेटफार्म तथा 28 ट्रैक है यहां के प्लेटफॉर्म इतने लंबे ही की यहां आराम से दो ट्रेन प्लेटफॉर्म में लग सकते है यहां रोजाना लगभग 190 से अधिक ट्रेनों का संचालन होता है। त्यौहारों या कुछ विशेष occassion पर यहां ट्रेनों की संख्या बढ़कर 473 तक हो जाती है कई श्रद्धालु भगवान गोरखनाथ के दर्शन के लिए भी आते ही इस कारण भी उन भीड़ बनी रहती है|
 
उत्तर प्रदेश की जनसंख्या भी अधिक है वहां के यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ और भी रेलवे स्टेशन वाराणसी जंक्शन , मथुरा जंक्शन , कानपुर जंक्शन और मुगलसराय जंक्शन बनाया गया है । यहां 11038 गोरखपुर पुणे एक्सप्रेस , 11056 गोदान एक्सप्रेस स्पेशल , 11016 कुशीनगर एक्सप्रेस , चौरी चौरा स्पेशल इत्यादि । गोरखपुर से 11 express train चलती है जिसमे से 5 ट्रेन मुंबई की ओर जाती है। यहां हर platform पर lift की व्यवस्था की गई है । इस स्टेशन में रेलवे workshop है। यहां ट्रेनों की समय समय पर मेंटेनेस का ध्यान रखा जाता है।

Waiting room

यहां book stall , खाने पीने की चीजें सभी available है। देखा जाय तो यहां passenger के रुकने की पूरी व्यवस्था है जो जरूरी भी है। यहां रेलवे पुलिस भी अपना काम पूरी ईमानदारी से करती है ।
गोरखपुर रेलवे स्टेशन को 2009 से और अच्छे से बनाना प्रारंभ किया गया और 2013 में यह काम संपन्न हुआ ।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन से चलने वाली ट्रेन

  1. गोरखपुर जंक्शन अहमदाबाद स्पेशल
  2. गोरखपुर लोकमान्य तिलक
  3. गोदान एक्सप्रेस स्पेशल
  4. कोलकाता चितपुर फेस्टिवल स्पेशल
  5. पुणे फेस्टिवल स्पेशल
  6. कोलकाता शालीमार फेस्टिवल

भारत का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन


भारत का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन महाराष्ट्र के मुंबई शहर में है इस रेलवे स्टेशन का नाम छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन युनाशको के world हेरिटेज में भी शामिल है। इस रेलवे स्टेशन में 18 प्लेटफॉर्म है ।

भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन


भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन गुंटूर का रेलवे स्टेशन है यह स्टेशन आंध्र प्रदेश में है इसका कोड GNT है इस रेलवे स्टेशन की शुरुआत 1916 में हुई थी । यहां 7 प्लेटफॉर्म है ।

Junction aur station mein antar kya hai

जंक्शन


जंक्शन उसे कहा जाता है | जहां पर Train अलग अलग दिशाओं से आ तथा जा सकती है। भारत में लगभग 300 से भी जादा जंक्शन है। इसमें कई सारे रूट्स होते है

स्टेशन


जहां एक दिशा से ट्रेन आती है तथा दूसरी दिशा की ओर चली जाती है उसे स्टेशन कहते है। स्टेशन में ट्रेन अपना मार्ग नही बदल सकती
भारत देश का रेलवे दुनिया के चौथे नंबर पर आता है पहले नंबर पर अमेरिका , दूसरे no पर रशिया , तीसरे no पर चाइना आता है ।

बिहार का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन


बिहार का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन सोनपुर रेलवे स्टेशन है जिसकी लंबाई 738 मीटर है | यहां 4 प्लेटफॉर्म है इसका स्टेशन कोड SEE है यहां से 6 ट्रेन निकलती है इस स्टेशन का पुराना नाम east Indian रेलवे था ।

राजस्थान का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन


राजस्थान का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन रेवाड़ी जंक्शन है | इसका स्टेशन कोड RE है | यहां 8 प्लेटफॉर्म है | रेवाड़ी जंक्शन को समुद्र तल से 246 मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है यहां कई trains आती जाती रहती है इस कारण भीड़ भी बनी रहती है यहां free Wi-Fi , waiting room , पूछताछ केंद्र इत्यादि की व्यवस्था है । इस स्टेशन से 37 ट्रेन निकलती है।

मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन


मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कटनी जंक्शन है | इसका स्टेशन कोड KTE है । यहां 6 प्लेटफॉर्म तथा 11 tracks है । कटनी जंक्शन को समुद्र तल से 381 मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है। यही आने जाने वाले ट्रेनों की संख्या 167 है ।
कटनी जंक्शन से start होने वाली ट्रेनों की संख्या 7 है ।

भारत में सर्वाधिक कच्चा माल या अन्य सामाग्री जैसे फल , फर्नीचर सामान , लोहे की वस्तुएं , सीमेंट इत्यादि का एक राज्य से दूसरे राज्य में आयात निर्यात ट्रेनों के माध्यम से ही होता है । ट्रेन ही एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए सामान जल्दी तथा अत्यधिक मात्रा में transport होता है भारत ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में ट्रेन तथा ship के माध्यम से ही transport का काम किया जाता है अत: ट्रेनों की महत्ता सभी जगह है। इ भारत में कुल 8338 रेलवे स्टेशन है जो पूरे देश में फैलें है तथा यहां लगभग 115000 km के track बनाए जा चुके है ।

Read Also

marne ke bad kya hota hai. Mrityu ke bad atma ka kya hota hai. truth

Hemoglobin level kaise badhaye. शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के 4 Best तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published.