Biggest Anaconda & Python | दुनिया के सबसे बड़े सांप । Biggest Snake

  

 Biggest Anaconda & Python | दुनिया के सबसे बड़े सांप । 

 Biggest Anaconda & Python | दुनिया के सबसे बड़े सांप । पूरी पृथ्वी में सांपों की अनेक प्रजातियां पाई जाती है जिसमें कुछ सांप जमीन में रहने वाले हैं, तो कुछ जल में रहने वाले और कुछ तो पेड़ में तथा अन्य जगहों पर रहते हैं | आप सभी बहुत से सांप देखे होंगे | कुछ लंबे होते हैं कुछ कम लंबे होते हैं और कुछ बहुत ही छोटे होते हैं | 

Biggest Anaconda & Python दुनिया के सबसे बड़े सांप ।

आज हम आपको दुनिया के सबसे बड़े और खतरनाक सांपों के बारे में बताएंगे | आपने फिल्मों में एनाकोंडा तो देखा ही होगा | दुनिया में सांपों की एनाकोंडा ही सबसे बड़ी प्रजाति मानी जाती है | एनाकोंडा की प्रजाति साउथ दक्षिण अमेरिका में ज्यादा पाई जाती है | एनाकोंडा जमीन और जल दोनों जगहों में रह सकते हैं | यह सांप आकार में इतने बड़े होते हैं कि गाय, बकरी, सूअर जैसे जानवरों को भी निगल सकते हैं | यह सांप आजकल बहुत कम ही देखे जाते हैं |

 Biggest Anaconda & Python 

33 फीट का एनाकोंडा

 33 फीट का एनाकोंडा दुनिया का सबसे बड़ा एनाकोंडा माना जाता है यह एनाकोंडा दुनिया के सबसे बड़े एनाकोंडा में से एक था | इस एनाकोंडा को ब्राजील के एक कंस्ट्रक्शन में काम करने वाले मजदूरों ने देखा था । यह एनाकोंडा मलबे में दिखाई पड़ा । इस विशालकाय एनाकोंडा को देखकर वहां के लोग डरने लगे । इस सांप की लंबाई इतनी थी कि इसे क्रेन से उठाया गया था ।इसकी लंबाई 33 फीट और चौड़ाई 31 इंच और इसका वजन लगभग 500 किलो का था । एनाकोंडा के शरीर में काफी चोट लगने की वजह से वह जिंदा नहीं रह सका ।

ब्राजील एनाकोंडा

यह एनाकोंडा ब्राजील की नदी में पाया गया था । नदी में घूमने वाले लोगों ने इस विशाल काय एनाकोंडा को पकड़ने का प्रयास भी किया था । इस एनाकोंडा का वीडियो न्यूज़ में भी दिखाया गया था ।

मेडूसा एनाकोंडा 

इस एनाकोंडा का नाम मेडुसा था । यह सांप 25.3 फीट के आसपास लंबा था । इस एनाकोंडा को 12 अक्टूबर 2011 में देखा गया था । इस सांप की लंबाई इतनी थी कि उठाने के लिए 15 से 20 लोगों की जरूरत पड़ी थी । इस सांप के पकड़े जाने के बाद एक कंपनी ने इसे अडॉप्ट किया था | और इस सांप का नाम मेडुसा रखा था । यह सांप खरगोश, हिरण, सूअर आदि को आसानी से खा सकता था ।

मलेशियन पाइथन

 यह पाइथन दुनिया का सबसे लंबा पाइथन था । इसे मलेशिया में पकड़ा गया था । इस पाइथन की लंबाई 26.2 फिट थी । अंडे देने की वजह से इस विशालकाय पाइथन की मृत्यु हो गई थी ।यह सांप एक लंबे ट्रक से भी लंबा था । यह सांप इतना लंबा था कि इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्थान मिला है । इस पाइथन को उठाने में बहुत से आदमी लगे थे । यह पाईथन लगभग 70-80 अंडे दे सकते हैं ।

कांगो स्नेक

 यह सब दुनिया का पुराना सांप था । इसे साल 1943 में एक पायलट ने देखा था । यह सांप अफ्रीका के जंगलों में देखा गया था । पायलट ने सांप की कुछ तस्वीरें निकाली थी । तस्वीर के हिसाब से विशालकाय सांप की लंबाई का अंदाजा लगाया जा सकता था । इस सांप की लंबाई लगभग 40 से 60 फ़ीट के आसपास बताई जाती है । यह दुनिया का सबसे लंबा और पुराना सांप माना जाता है ।

(जालीदार अजगर )Reticulated Python

यह पाइथन भी काफी लंबा है । इस सांप की लंबाई ग्रीन एनाकोंडा से लंबी होती है । इनकी लंबाई लगभग 10मीटर और इसका वजन 120kg तक होता है । यह सब दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है । यह सांप जमीन में रहता है । यह पाइथन जहरीला नहीं होता । इस सांप का रंग गोल्डन, काले और हरे रंग का होता है । यह सांप शिकार करने में माहिर होते हैं । ये पाइथन खरगोश, चूहा, बंदर, सूअर का शिकार करते हैं । यह सांप शिकार को पुरी तरह से जकड़ लेते हैं | और तब तक नहीं छोड़ते जब तक शिकार मर ना जाए । उसके बाद यह शिकार को निगल जाता है ।

Burmease Python

यह पाइथन साउथईस्ट एशिया में पाया जाता है । यह पाइथन 5 से 8 मीटर लंबा होता है और इसका वजन 140 किलोग्राम तक होता है । यह पाइथन घास के मैदान, दल दलों में पाया जाता है । यह सांप दिखने में काफी खूबसूरत होते हैं । उनका रंग काला, भूरा और शरीर में पट्टी जैसी लकीर होती है । यह सांप छोटे जानवरों का शिकार आसानी से कर लेते हैं । यह एक बार में पेट भरने के बाद कई दिनों तक भूखे रह सकते है ।

Indian Python

यह पाइथन इंडिया में पाए जाते हैं । यह पाइथन दक्षिण एशिया में ज्यादातर पाया जाता है । इस पाइथन की लंबाई 6 से 7 मीटर और वजन 80 से 100 किलो तक होता है । इंडिया में पाए जाने वाले इस पाइथन का रंग लाल, भूरा, पीला होता है । इसके शरीर में काले कलर की लकीरे होती है । यह पाइथन जमीन पानी और पेड़ में भी रह सकता है। इंडियन पाइथन भी जहरीला नहीं होता । 

यह ज्यादातर रात को शिकार करते हैं । यह अपने शिकार को दबोच कर मार डालता है ।

ग्रीन एनाकोंडा

ग्रीन एनाकोंडा की गिनती दुनिया के सबसे बड़े सांपों में की जाती है । इस एनाकोंडा की लंबाई लगभग 7 से 9 मीटर तक और वजन 250 किलो तक होता है । यह एनाकोंडा अमेरिका के जंगलों की दलदल वाले इलाकों में पाया जाता है ।ग्रीन एनाकोंडा पानी और जमीन में रह सकता है । यह अच्छा तैराक भी होता है । एनाकोंडा अपने शिकार का इंतजार करता है । शिकार के पास आने पर उसे दबोजकर मार डालता है ।

तो ये थे दुनिया के कुछ सबसे बड़े एनाकोंडा और अजगर सांप (Biggest Anaconda & Python)

Leave a Reply

Your email address will not be published.