Cage wheel kya hai? yah kya Kam aata hai? is it Useful or not. 2022

Cage wheel kya hai? yah kya Kam aata hai?
केज व्हील क्या है? यह क्या काम आता है?

आज के इस पोस्ट के जरिए हम आपको बताएंगे कि Cage wheel kya hai? yah kya Kam aata hai? केज व्हील क्या है? यह क्या काम आता है? आप में से बहुत लोगों को Cage wheel kya hai? yah kya Kam aata hai?
आदि के बारे में पता नहीं होगा, परंतु जो लोग कृषि या खेती से जुड़े हुए हैं, वह Cage wheel kya hai? yah kya Kam aata hai? के बारे में थोड़ा बहुत तो जानते ही होंगे।

आज हम Cage wheel kya hai? yah kya Kam aata hai? के बारे में आप सब को लगभग सारी जानकारी देने की कोशिश करेंगे। तो आइए जानते हैं कि आखिर Cage wheel kya hai? yah kya Kam aata hai? यह जानकारी कुछ इस प्रकार से होने वाली है।

1) केज व्हील क्या है? Cage wheel kya hai?

Cage wheel एक प्रकार का लोहे का बना वृत्त नुमा चक्का होता है। यह Cage wheel किसानों के विभिन्न काम में सहायता प्रदान करता है, cage wheel को किसान अपने tractor के पीछे के बड़े चक्को में लगाकर इससे अपना काम करते हैं।

कृषि से जुड़ी विभिन्न प्रकार के कार्यों को संपन्न करने में यह उपकरण बहुत लाभदायक होता है। यह उपकरण मुख्यता कृषि क्षेत्रों के प्रयोग में अधिक लाया जाता है।

2) केज व्हील का काम क्या होता है? Cage wheel ka kam kya hota hai?

Cage wheel का मुख्य काम खेतों को जुताई करने के लिए किया जाता है। जब खेतों में धान लगाने का समय आता है, तो उस समय खेतों को पूरी तरह से गिला करके ट्रैक्टर के पीछे चक्के में cage wheel लगाकर जुताई की जाती है।

इस प्रक्रिया से खेत दलदली हो जाती है, इसके बाद इसमें धान लगाया जाता है। अतः इस प्रकार cage wheel का मुख्य काम खेत को जोतकर उसे दलदली बनाना है, जिससे उसमें धान लगा सके।

3) केज व्हील किससे बनता है? Cage wheel kisse banta hai?

Cage wheel मुख्य रूप से लोहे का बनता है। यह व्हील को बनाने के लिए मजबूत लोहे की रॉड iron rod को आपस में जोड़कर बनाया जाता है, क्योंकि cage wheel का मुख्य काम बहुत जटिल वाला होता है।

अतः इस cage wheel को लोहे का बनाया जाता है। यह Cage wheel सिर्फ लोहे का वृत्त नुमा ढांचा होता है, इसमें किसी भी प्रकार के air tube को नहीं लगाया जाता हैं।

4) केज व्हील के प्रकार? Cage wheel ke prakar?

अभी तक आपने Cage wheel kya hai? yah kya Kam aata hai? के बारे में आप जान ही चुके होंगे। तो आइए हम सब जानते हैं कि cage wheel के कितने प्रकार होते हैं।

Cage wheel kya hai? yah kya Kam aata hai?

Cage wheel के मुख्य रूप से दो प्रकार होते हैं, पहला जो कि छोटे आकार का होता है, इसे ट्रैक्टर के चक्के के साथ लगाया जाता है। इस प्रकार के cage wheel मुख्यता छत्तीसगढ़, पंजाब, झारखंड जैसे राज्यों में प्रयोग में लाया जाता है।

दूसरे प्रकार के cage wheel बहुत बड़े आकार के होते हैं, इसे ट्रैक्टर के चक्के के साथ नहीं लगाया जाता, अपितु ट्रैक्टर के चक्के के स्थान पर ही लगाया जाता है। इस प्रकार के cage wheel का प्रयोग मुख्यता दक्षिण क्षेत्रीय राज्यों में किया जाता है।

Cage wheel ka price kya hai? 2022
केज व्हील का क़ीमत क्या है?

Cage wheel का price भारतीय मुद्रा के अनुसार एक single cage wheel का क़ीमत 6000 से 8000 हजार रुपए के बीच आपसी से मिल जाता है।

यदि आप एक cage wheel जोड़ा लेना चाहते हैं तो आपको 1300 से 14000 हजार रुपए के मध्य cage wheel आसानी से मिल जाएगा।

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी Cage wheel kya hai? yah kya Kam aata hai?
केज व्हील क्या है? यह क्या काम आता है? आप के काम आए। यह पोस्ट पसंद आए तो शेयर जरुर करना। धन्यवाद!

Read Also

Duniya bhar mein ab tak ki Sabse badi flop moviesदुनिया भर में अब तक की सबसे बड़ी फ्लाॅप मूवीज़

Aadivasi vadya yantra kaise hote hai? Sing Baja kya hota hai?

Lal Kile Ke Nirman mein kin kin samagri ka upyog kiya gaya hai | हिन्दी में

Leave a Reply

Your email address will not be published.