Duniya bhar mein ab tak ki Sabse badi flop movies
दुनिया भर में अब तक की सबसे बड़ी फ्लाॅप मूवीज़

Duniya bhar mein ab tak ki Sabse badi flop movies
दुनिया भर में अब तक की सबसे बड़ी फ्लाॅप मूवीज़

आज पूरी दुनिया जिस चीज की दीवानी है, वह है cinema की। जबसे Film बनना प्रारंभ हुआ है तब से लेकर आज तक ना जाने कितने ही film आए और गए और उन्हीं में से कुछ movies hit हुई और कुछ movies flop.

आज के इस post, दुनिया भर में अब तक की सबसे बड़ी फ्लॉप मूवीज़, के जरिए हम आपको बताएंगे कि आखिर इस पूरे कायनात में सबसे बड़ी flop movies कौन-कौन सी है। चूंकि बात पूरी दुनिया की फिल्म जगत film industry की हो रही है, इसलिए हम इस पोस्ट के जरिए उनकी सूची list आप तक पहुंचाएंगे और बताएंगे कि अब तक की सबसे बड़ी फ्लॉप, डिजास्टर, मूवी कौन कौन सी है ‌।

Read Also

Hollywood की ये Movies आपको जरूर देखनी चाहिए | Best Hollywood movies

यदि आप भी movies से जुड़ी बातें सुनना या पढ़ना पसंद करते हैं तो हमारे द्वारा दी गई, दुनिया भर में अब तक की सबसे बड़ी फ्लॉप मूवीज़, की जानकारी आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

आप में से बहुत लोग मूवी तो जरूर देखते होंगे परंतु आपने इससे पहले कहीं सुना या पढ़ा नहीं होगा कि दुनिया भर में अब तक की सबसे बड़ी फ्लॉप मूवीज़ कौन-कौन सी है, तो आइए जानते हैं कि दुनिया भर में अब तक की सबसे बड़ी फ्लॉप मूवीज़ कौन-कौन सी है। यह जानकारी कुछ इस प्रकार होने वाली है।

फिल्मी दुनिया की जानकारी filmi duniya ki jankari

फिल्मी दुनिया मनोरंजन entertainment का एक बहुत अच्छा जरिया है। यदि आप में अभिनय acting करने का गुण talent है तो आप भी फिल्मी दुनिया का हिस्सा बन सकते हैं, परंतु आपमें यह गुण होने मात्र से कुछ नहीं होता, आपको फिल्मी दुनिया में मुकाम हासिल करने के लिए बहुत अधिक प्रयास व कठिन परिश्रम करना होगा तब जाकर आप एक अभिनेता या अभिनेत्री बन सकते हैं।

वर्तमान समय के फिल्मो में तथा पुराने समय के फिल्मो में जमीन आसमान का फर्क हो गया है क्योंकि आजकल की movies में अधिकतर VFX का प्रयोग special effect देने के लिए किया जाता है। भारत में फिल्मी दुनिया यूं तो अनेकों राज्यों में स्थित है परंतु हिंदी सिनेमा जगत की दुनिया Mumbai City में स्थित है। फिल्मी दुनिया में अनेकों सुपरस्टार अभिनेता देखने को मिलते हैं, जिसमें से मुख्यता राजेश खन्ना, राज कपूर और अमिताभ बच्चन आदि प्रशंसनीय अभिनेताओं के नाम सुनने को मिलते हैं।

फिल्मी दुनिया का इतिहास filmi duniya ka itihaas

फिल्मी दुनिया का इतिहास अनेकों super star अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के यादों को लिए आज भी इस जहां में संजोए हुए हैं। यह बात २०वीं सदी की है जबसे फिल्में बनना प्रारंभ हुई थी, भारत ही नहीं अपितु अनेक देशों का अपना फिल्मी इतिहास रहा है।

हम इस पोस्ट के जरिए आपको फिल्मी जगत के ऐतिहासिक उपलब्धियों historical achievements के बारे में बताना चाहते हैं कि किस तरह अभिनय का जादू पूरी दुनिया में फैलता गया और देखते ही देखते यह filmy world आसमान छूता गया।

फिल्में फ्लॉप क्यों होती है filme flop kyon hoti hai

एक फिल्म के फ्लॉप हो जाने के कई वजह हो सकते हैं। फिल्म को बनने में तथा उसे तैयार करने में बहुत ज्यादा मेहनत व समय लगता है साथ में अत्यधिक पैसे भी movie के निर्माण में लग जाते हैं, ऐसे मूवी फ्लॉप हो जाए तो इसे बनाने वालों को बहुत ज्यादा नुकसान का सामना करना पड़ता है।

फिल्में फ्लॉप होने के विभिन्न कारण हो सकते हैं, जैसे:- casting problem, story writing problem, lack of good quality acting performance, visual effect problem, same concept based movies, low content आदि मुख्य कारणों से फिल्म दर्शकों को ज्यादा पसंद नहीं आती हैं, जिससे movie के ratings गिरने लगते हैं और मूवी फ्लॉप हो जाती है।

फ्लॉप फिल्मों का मतलब क्या होता है flop filmon ka matlab kya hota hai

यह एक प्रकार का सामान्य common प्रश्न है। किसी फिल्म का फ्लॉप हो जाना अर्थात् फिल्म जितने बजट में बनी है उतनी कमाई ना कर पाना, जैसे:- यदि किसी फिल्म का बजट लगभग 100 करोड़ है और वह मूवी थिएटर में मात्र 30 से 40 करोड़ ही कमाती है तो इस प्रकार के मूवी को फ्लॉप मूवी कहते हैं।

फ्लॉप फिल्म का मतलब यह नहीं होता कि वह फिल्म किसी को पसंद ही ना आया हो, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि फिल्म तो बहुत लोगों को पसंद आता है मगर वह फिल्म थिएटर में कुछ खास कमाल ना कर पाने की वजह से फ्लॉप हो जाता है।

दुनिया भर में अब तक की सबसे बड़ी फ्लॉप मूवीज़ duniya bhar mein ab tak ki Sabse badi flop movies

फिल्मी जगत के इस इतिहास में आपने अब तक अनेकों फ्लॉप फिल्में देखी होंगी और बहुत से लोग इस मूवी के बारे में जानते भी होंगे। यह कहना गलत नहीं है कि जबसे फिल्में बनने शुरू हुए है भारत देश में सबसे ज्यादा फिल्में बनी है।

इन फिल्मों में बहुत सी ऐसी फिल्में हैं जिन्होंने अपनी छाप छोड़ी है परंतु हम आज हिट मूवीस की बात नहीं करेंगे आज के इस पोस्ट के जरिए हम जानेंगे कि दुनिया भर में अब तक की सबसे बड़ी फ्लॉप मूवीज़ कौन सी रही है तो आइए जानते हैं। इस पोस्ट में हमने जो flop movies की लिस्ट बनाई है वह उनके बजट व कमाई को ध्यान में रखते हुए बनाई है।

  1. movie name ZOOM, release year 2006, budget 75md, earning 12md(million dollar)
  2. movie name THE WOLF MAN, release year 2010, budget 150 md, earning 135 md
  3. movie name WIND TALKERS, release year 2002, budget 115md, earning 75 md
  4. movie name FANTASTIC FOUR, release year 2015, budget 160 to 70md, earning 158 md

हमने इस लिस्ट में भारत की फिल्मों को नहीं लिया है क्योंकि यह फिल्में भारी बजट की थी जिनकी कमाई बहुत कम रही थी। तो यह थी दुनिया भर में अब तक की सबसे बड़ी फ्लॉप मूवीज़।

भारत की टॉप 5 फ्लॉप मूवीज़ Bharat ki top 5 flop movies

भारतीय सिनेमा ने यूं तो अनेकों हिट फिल्में दी हैं परंतु इनके साथ ही कई फ्लॉप फिल्में भी शामिल हैं, जैसे:-


1) Bombay Velvet, budget 125cr, earning 43cr
2) Blue, budget 100cr, earning 43cr
3) Saawariya, budget 50cr, earning 29cr
4) shaandaar, budget 75cr, earning 75cr
5) kites, budget 82cr, earning 48cr

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी दुनिया भर में अब तक की सबसे बड़ी फ्लॉप मूवीज़ आपके काम आए। पोस्ट पसंद आए तो शेयर जरूर करना। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.