Hindu dulhan shadi mein Laal saree hi kyu pahanati hain? why do Indian brides wear red saree on their wedding day?

Hindu dulhan shadi mein Laal saree hi kyu pahanati hain? why do indian brides wear red saree on their wedding day

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको Hindu dulhan shadi mein Laal saree hi kyu pahanati hain? why do Indian brides wear red saree on their wedding day? के बारे में बताने वाले हैं। जैसा कि आप सभी को पता होगा कि हिंदू धर्म में शादी marriage के बंधन को एक बहुत पवित्र व पाक बंधन या रिश्ता relation माना जाता है।

जब किसी स्त्री का किसी पुरुष के साथ एक बार विवाह या शादी हो जाती है, तो हिंदू धर्म के अनुसार इस रिश्तो को सात जन्मों का रिश्ता माना जाता है और हर स्त्रियों का यह इच्छा होता है कि उनके हर एक जन्म में वैसा ही पति उनको मिले।

आज हम आपको Hindu dulhan shadi mein Laal saree hi kyu pahanati hain? why do indian brides wear red saree on their wedding day के बारे में ऐसी बातें बताएंगे जिन्हें पढ़कर आपको हिंदू और भारतीय होने में गर्व होगा।

हम किसी धर्म के पक्ष में नहीं है इस जानकारी के जरिए हम आप तक सिर्फ knowledge पहुंचाना चाहते हैं। हम सभी स्त्रियों व धर्मों का सम्मान करते हैं। तो आइए जानते हैं Hindu dulhan shadi mein Laal saree hi kyu pahanati hain? why do indian brides wear red saree on their wedding day

Hindu dulhan shadi mein Laal saree hi kyu pahanati hain why do Indian brides wear red saree on their wedding day

1) यह तो आप सभी जानते हैं कि शादी के समय दुल्हन bride के हाथों में मेहंदी लगाई जाती हैं, पर क्यों? यह बात शायद ही किसी को पता होगा। दरअसल शादी के समय time दुल्हन के हाथ सुना-सुना ना लगे इसलिए मेहंदी लगाई जाती है ताकि इसे positive waves मिलें तथा मेहंदी प्यार के भी प्रतीक होता है यह जितना गहरा रंगता है, उतना ही उनका प्यार गहरा होता है।

2) जब किसी हिन्दू लड़की की शादी होती है तो वह शादी के समय लाल रंग red colour की साड़ी पहनती है, तो क्या आप जानते हैं कि लाल रंग की साड़ी ही क्यों पहना जाता है। दरअसल लाल रंग को रंगों का राजा व प्यार का प्रतीक sign माना जाता है। आपने देखा होगा अक्सर प्यार का इजहार propose करते समय लाल रंग के गुलाब Rose आदि का प्रयोग किया जाता है।

हिंदू धर्म के अनुसार लाल रंग को उत्साह, उमंग व नव जीवन का प्रतीक माना जाता है। लाल रंग मां लक्ष्मी को भी पसंद होता है वे लाल रंग की साड़ी पहनती हैं, इसीलिए हिंदू धर्म में दुल्हन को लक्ष्मी का दर्जा दिया जाता है और यही कारण होता है कि Hindu Dulhan शादी में लाल रंग की साड़ी पहनती है।

3) यदि आप एक शादीशुदा person हैं, तो यह fact आपको जानकर बहुत अच्छा लगेगा। यदि आप अपने पति के प्यार को बढ़ाना चाहते हैं तो हमेशा आप उनके बाएं तरफ रहा करें। Psychology के अनुसार, यदि आप अपने पति के बाएं तरफ रहते हैं तो आप उनके दिल के ज्यादा करीब रहते हैं।

आप हमेशा इस बात को ध्यान में रखे की सोते हुए, बैठते हुए या कहीं साथ चलते हुए उनके बाएं तरफ ही रहे, जिससे आप उनके दिल के करीब रहते हैं। आपने कभी भी भगवान शिव और माता पार्वती के चित्र देखा होगा, तो उसमें माता पार्वती हमेशा भगवान शिव god shiva के बाएं तरफ रहती हैं, इससे आप अपने पति के दिल के पास रहते हैं।

4) हिंदू धर्म में दुल्हन को माता लक्ष्मी का दर्जा दिया जाता है। क्या आपको पता है, कि जब दुल्हन का गृह प्रवेश होता है तो क्यों घर के चौखट में चावल से भरा कलश रखा जाता है। यह एक intresting fact है।

आपने अपने घर में या कहीं शादी में इसे जरूर देखा होगा, आज हम बताएंगे कि ऐसा क्यों किया जाता है। दरअसल जब दुल्हन रूपी लक्ष्मी माता घर आती है, तो वह चावल को अंदर की ओर ठोकर मारती है ताकि उस घर में धन, वैभव, संपत्ति आदि का आगमन हो सके और माता लक्ष्मी का कृपा घर में बना रहे, साथ ही साथ आर्थिक स्थिति में भी कामयाबी मिलें।

5) जब हिंदू धर्म में लड़की की शादी होती है तो सगाई के समय दाएं हाथ की अनामिका उंगली में ही अंगूठी पहनाई जाती है। क्या आप इस fact को जानते हैं नहीं, तो हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों किया जाता है।

दरअसल अनामिका उंगली का संबंध सीधा दिल से होता है और प्यार का संबंध भी दिल से होता है। प्यार भरा जीवन का शुरुआत दिल के रास्ते से किया जाता है, क्योंकि जब एक दूसरे के दिल मिलते हैं तभी एक प्यारा व्यवहारिक जीवन मिलता है। यही कारण होता है कि सगाई के समय अनामिका उंगली पर अंगूठी पहनाई जाती है।

इस प्रकार, आपने जाना Hindu dulhan shadi mein Laal saree hi kyu pahanati hain? why do indian brides wear red saree on their wedding day

conclusion

आज हमने जाना Hindu dulhan shadi mein Laal saree hi kyu pahanati hain? why do indian brides wear red saree on their wedding day हमारा मानना है कि धर्म कोई भी हो,जाति कोई भी हो यदि पति-पत्नी के बीच प्यार है, तो इससे बड़ा स्वर्ग और कहीं नहीं है। प्रत्येक रिश्ते का एक बुनियाद होता है प्यार व विश्वास, इसके बिना किसी भी रिश्तों का चलना संभव नहीं है।

आशा करते हैं कि हमारा आज का पोस्ट Hindu dulhan shadi mein Laal saree hi kyu pahanati hain? why do indian brides wear red saree on their wedding day आपको पसंद आया होगा‌। यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें नीचे comments जरूर करना। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.