How to reduce face fat in 7 days at home? Best and Easy way

How to reduce face fat at home in 7 days? Best and effective ways to lose face fat

आज हम आप सबको बताने वाले हैं कि चेहरे मे जमी चर्बी fat को आसानी से कैसे कम किया जा सकता है। how to reduce face fat in 7 days at home? चेहरे में जमी चर्बी को 7 दिनों में कैसे कम करें? चेहरे में चर्बी का जमा होना अर्थात् आपके गले, गाल, ठुड्डी आदि में वसा का बढ़ जाना। इसका गहरा असर सीधा आपके सौंदर्य पर पड़ता है, आपका चेहरा भद्दा व मोटा दिखाई देने लगता है, जिससे चेहरे की आकर्षण क्षमता खोने लगता है।

वर्तमान समय में सुंदरता का एक महत्वपूर्ण स्थान है, यदि आप भी इसी प्रकार की समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि चेहरे पर जमी चर्बी, वसा, फैट को आसानी से कैसे कम किया जा सकता है। How to reduce face fat at home? चेहरे में जमी चर्बी को 7 दिनों में कैसे कम करें? Internet पर लोग ऐसा Search करते है की how to reduce face fat in 2 days, how to lose face fat in 24 hours , how to lose face fat overnight आदि | लेकिन इतना जल्दी किसी भी तरीके से चेहरे की चर्बी को नहीं हटाया जा सकता | इसका असर कम से कम एक सप्ताह में देखने को मिलता है |

चेहरे की सुंदरता व्यक्तिगत ही नहीं, अपितु सामाजिक जीवन में भी मायने रखता है ऐसे में यदि आपका चेहरा मोटा, भद्दा दिखाई देता है, जिसका मुख्य वजह चेहरे में जमी वसा या चर्बी होता है तो आज के इस पोस्ट How to reduce face fat at home in 7 days? चेहरे में जमी चर्बी को 7 दिनों में कैसे कम करें? को पढ़ने के बाद और इस जानकारी को अपनाने के बाद आपको जरूर परिवर्तन देखने को मिलेगा।

How to reduce face fat at home? चेहरे में जमी चर्बी को 7 दिनों में कैसे कम करें? यह जानकारी निम्न प्रकार से होने वाली है।

Read Also :

क्या सच में बादाम खाने से दिमाग और याददाश्त तेज होती हैं ?

Heart Attack क्यों आता हैं, नौजवानों को ही Heart Attack क्यों आ रहें हैं ?

१) face fat kya hai? Iska kya matlab hota hai? फेस फैट क्या है? इसका क्या मतलब होता है?

Face अर्थात् चेहरा यह हमारे शरीर का एक ऐसा भाग है जो हमारे लिए बहुत ज्यादा मायने रखता है। ऐसे में आपका चेहरा dull, fatty दिखता है तो आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। विज्ञान का माने तो मनोवैज्ञानिक रूप से यदि कोई person किसी अन्य person को पहली बार देखता है तो जाहिर सी बात है कि वह उसका face,चेहरा ही देखेगा और इस प्रकार कुछ हद तक वह सामने वाले के बारे में judge कर लेता है कि वह कैसा होगा, हालांकि यह अनुमान हर बार सही नहीं बैठता।

यदि आप किसी interview के लिए जाते हैं तो आपका चेहरा attractive and confident लगना चाहिए, जिससे कि सामने वाले व्यक्ति पर इसका प्रभाव पड़े। तो ऐसे में अब आप जान ही गए होंगे कि आपका चेहरा face आपके लिए कितना महत्वपूर्ण साबित होता है। चेहरे में वसा जमा होना या Face fat होना इसका साधारण सा अर्थ या मतलब यह है कि आपके चेहरे के Adipose tissue के नीचे वसा या चर्बी का अधिक मात्रा में जमा हो जाना होता है।

आपके गले, गाल एवं ठुड्डी में चर्बी की अधिक मात्रा बढ़ जाता है, जिससे चेहरा फूला हुआ व भद्दा दिखाई देता हैं, इसे ही face fat कहते हैं। हालांकि यह कोई विशेष problem नहीं है परंतु इससे आपका सौंदर्यता पर अधिक प्रभाव पड़ता है।

२) Face fat badhne ka karan? चेहरे में चर्बी या वसा जमने का कारण?

चेहरे में चर्बी fat जमना अथवा बढ़ना यह समस्या अधिकतर मोटे लोगों में देखने को मिलता है, हालांकि यह समस्या महिलाओं में भी देखने को मिलता है क्योंकि जब pregnancy के दौरान महिलाओं को अधिक प्रोटीन युक्त भोजन करने की जरूरत होती है जिससे कि उनका वजन बढ़ जाता है और after delivery वे मोटे दिखाई देते हैं।

foods that make your face fat

how to lose face fat in a week चेहरे में जमी चर्बी को 7 दिनों में कैसे कम करें? इस पोस्ट के जरिए हम आपको बताना चाहते हैं, कि यदि आप ऐसे खाना खाते हैं जिसमें saturated fat की मात्रा अधिक होती है तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

Fat आपके शरीर के Adipose tissue के नीचे जमने लगता है, जिससे double chin जैसे result देखने को मिलता है। यदि आप highly fat युक्त भोजन जैसे:- oily food, मैदा, तले हुए खाद्य पदार्थ आदि अधिक मात्रा में खाते हैं, तो इसमें उपस्थित वसा आपके शरीर में जमा होने लगता है और यह अधिक तब बढ़ जाता है जब आप इसे बचाने के लिए किसी प्रकार के exercise and yoga आदि नहीं करते हैं।

Read Also :

Tilly badh jaye usse thik kaise kare ? तिल की समस्या कैसे ठीक करे |

Paracetamol tablet uses in hindi | पेरासिटामोल खाने के फायदे और नुकसान

नीम के अनेक फायदें जानिए | बाल, स्किन, की समस्या से छुटकारा |

३) face fat ke dushparinam फेस फैट के दुष्परिणाम या समस्याएं

किसी भी चीज की अधिकता समस्या का कारण बन सकता है यदि आपके शरीर में वसा, चर्बी या फैट की मात्रा अत्यधिक है या आपके चेहरे में चर्बी की मात्रा अत्यधिक है तो इससे आपको विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें प्रमुख रूप से यह समस्या आपके सुंदरता beauty पर अधिक प्रभाव डालता है।

Face fat की वजह से आपके चेहरे का jawline दिखाई नहीं देता, इसके विपरीत चेहरा गोल, मोटा व भद्दा दिखाई देने लगता है। यदि आप face fat की समस्या से जूझ रहे हैं और ऐसे में आप किसी group में रहते हैं तो बाकी अन्य द्वारा आपके मोटे face का मजाक बनाया जाता है जिससे मानसिक रूप से आपमें तनाव बढ़ने लगता है और आप depression का शिकार भी हो सकते हैं।

इस प्रकार के depression के चलते आप में low confidence की समस्या भी आ जाती है। यदि आपका चेहरा अत्यधिक मोटा है, तो आपको बोलने अथवा बात करने में भी problem हो सकती है।

४) face fat hone ke fayde फेस फैट होने के फायदे

How to reduce face fat in 7 days at home Best and Easy way

हालांकि fat की अत्यधिक मात्रा कई समस्याओं का कारण बन सकता है, परंतु fat, वसा की मात्रा यदि कम हो जाए तो इससे भी आप के सुंदरता पर अधिक प्रभाव पड़ सकता है। फैट की कम मात्रा आपके चेहरे को बेजान बना देती है। अतः face में उचित मात्रा में फैट होना भी आवश्यक होता है, जिससे चेहरे की सुंदरता, आकर्षण क्षमता आदि बना रहे।

५) how to reduce face fat home remedies चेहरे की चर्बी को कम करने का घरेलू नुस्खा

how to reduce face fat with home remedies | यदि आप भी face fat के problem से जूझ रहे हैं तो यह कुछ घरेलू नुक्सा home remedies आपके इस face fat problem को दूर करने में सहायता प्रदान करेगी:-

  1. एक पतीले में गर्म पानी कर लें और गर्म पानी का भाप लेने के लिए चादर से अपने आप को गर्म पानी के साथ ढंक ले इससे आपके चेहरे में पसीना आएगा और चर्बी कम होने लगेगा।
  2. बदाम का तेल ले और रोजाना सुबह-शाम इससे अपने दोनों गालों का अच्छे से मसाज करें।
  3. रात को खाना खा लेने के बाद आपको एक गिलास गुनगुने पानी के साथ दो इलायची का सेवन करना है और इलायची को बारीक होने तक चबाना है। यह आप को daily करना है।

इन सभी नुस्खों को अपनाकर आप without exercise face fat को कम कर सकते हैं। यह की जानकारी How to reduce face fat in 7 days at home? चेहरे में जमी चर्बी को 7 दिनों में कैसे कम करें? के बारे में, आइए कुछ और बातें जानते हैं।

६) face fat kam karne ke liye exercise and yoga चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए एक्सरसाइज और योगा

how to reduce face fat exercise | यदि आप face fat को quickly and fast तरीके से दूर करना चाहते हैं तो आपको yoga and exercise जरूर करना चाहिए। Yoga and exercise face fat को कम करने का natural way है। इससे आप naturally face fat को दूर कर सकते हैं।

जो yoga and exercise हम आपको बताने वाले हैं उसे आप को daily करना है। यह yoga and exercise for men and women दोनों के लिए है:-

  1. Force exercise इस exercise को करने के लिए आप जिस प्रकार खाना को चबाते हैं उसी प्रकार अपने मुंह को अंदर बाहर करके ऊपर की तरफ देखते हुए 5 से 6 मिनिट daily करना है।
  2. सिंह आसन इस आसन या योग को करने के लिए आपको हाथ और पैर के बल बैठकर सामने की ओर अपना जीभ निकालकर थोड़ी देर अर्थात 10 सेकंड के लिए रहना है।
  3. अगले exercise के लिए आपको अपने होठों को गोलाकार करना है फिर smile अर्थात अपने दांतो को दिखाना है इस प्रक्रिया को आपको बार-बार 10 सेकंड के लिए दोहराना है।
  4. इस exercise में आपको अपने मुंह के अंदर हवा भर कर अपने गालों को दाया बाया rotate अर्थात घुमाना है। इसको आपको 10 सेकंड तक 4 से 5 बार करना है।
  5. आपको daily running जरूर करना चाहिए, इससे आपकी extra body fat को burn करने में मदद मिलती है।
    अतः इस प्रकार की exercise को करके आप quickly, fast and naturally तरीके से fat को कम कर सकते हैं।

७) face fat kam karne ki medicine चेहरे में जमी चर्बी को दूर करने की दवाइयां

हालाकि face fat को exercise, सही आहार एवं योगा द्वारा कम किया जा सकता है, परंतु यदि आप face fat से जल्द ही छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ दवाइयों का भी सेवन किया जा सकता है जैसे:-

७) face fat kam karne ki medicine चेहरे में जमी चर्बी को दूर करने की दवाइयां

  • Vitamin E ki tablet
q? encoding=UTF8&ASIN=B08ZHJG2GH&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=jdsmartshop 21&language=en INir?t=jdsmartshop 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=B08ZHJG2GH
  • Fat burner tablets
  • Muscleblaze MB fat burner Pro tablets
  • Muscletech hydroxycut hardcure NextGen tablets
    नोट:- इस प्रकार की दवाइयों को लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Kya plastic surgery se face fat hataya ja sakta hai?
क्या प्लास्टिक सर्जरी से फेस फैट हटाया जा सकता है?

यूं तो surgery विभिन्न प्रकार की होती है, परंतु आज हम यह जानेंगे कि क्या plastic surgery से face fat हटाया जा सकता है। Face में यदि चर्बी, वसा जम जाए तो इसे कम करने के बारे में हम जान चुके हैं।

यदि किसी के चेहरे में बहुत ही ज्यादा चर्बी की मात्रा बढ़ गई है और वह बहुत ज्यादा भद्दा दिखाई दे रहा है और इसे दवाइयों व exercise से हटाया नहीं जा सकता, परंतु आप इसे हटा हीं चाहते हैं तो ऐसे में last विकल्प plastic surgery का सहायता ले सकते हैं।

बहुत से लोग plastic surgery अपने चेहरे या अपने body के shape बदलवाने के लिए करवाते हैं, हालांकि इसका कीमत बहुत अधिक आता है यदि आप सक्षम है तो जरूर करा सकते हैं।

८) what is fat? वसा, चर्बी क्या है?

वसा या चर्बी एक कार्बनिक योगिक होते हैं जो ग्लिसरोल और वसा अम्ल के संयोग से बनता है। इसमें 1 ग्राम fat में 9 किलो कैलोरी ऊर्जा मिलती है। यह दो प्रकार के होते हैं:- 1. संतृप्त वसा saturated fat, example- वनस्पति घी, नारियल तेल।

  1. असंतृप्त वसा unsaturated fat, example-सरसों तेल आदि।

९) fat kyon jamta hai? चर्बी या वसा क्यों जमता है?

जब आप अधिक मात्रा में फैट युक्त भोजन खाते हैं जैसे मैदा, ऑइली फूड तो इसमू उपस्थित fat आपके शरीर में जमने लगता है और यदि आप इसे पचाने के लिए exercise नहीं करते हैं तो यह बढ़ते जाता है।

१०) face fat diet चर्बी बढ़ने पर खान-पान में परहेज

जिन लोगों को face fat, double chin जैसे समस्या है उन्हें Manda, oily food, fried food, curd, salt, sugar and meet आदि कम खाना चाहिए। यह थी संपूर्ण जानकारी How to reduce face fat at home? चेहरे में जमी चर्बी को 7 दिनों में कैसे कम करें? के बारे में।

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण जानकारी How to reduce face fat in 7 days at home? चेहरे में जमी चर्बी को 7 दिनों में कैसे कम करें? आप के काम आए। यह पोस्ट पसंद आए तो जरूर शेयर करना। धन्यवाद!

Read Also

छालों की समस्या | कारण व इलाज | Mouth Ulcers Treatment in Hindi

harniya kya hota hai | हर्निया क्यों होता है पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.