Kya blood donation jaruri hai? 2022 after blood donation why hot coffee is needed?

Kya blood donation jaruri hai? 2022 after blood donation why hot coffee is needed?

दोस्तों आपने donation अर्थात् दान के बारे में सुना या दिया तो जरूर होगा, परंतु आज हम जो दान या donation की बात करने वाले हैं, वह सभी प्रकार के donation में पहले नंबर पर आता है अर्थात् सबसे महत्वपूर्ण दान है जिसे महादान भी कहा जाता है, वह है blood donation या रक्तदान।

आज के इस पोस्ट के जरिए हम आपको बताएंगे कि Kya blood donation jaruri hai?? तो आइए जानते हैं blood donation के विषय में महत्वपूर्ण बातें जो आपके जीवन में कहीं ना कहीं काम जरूर आएगी। पोस्ट पसंद आए तो कमेंट व शेयर जरूर करना। यह जानकारी निम्न प्रकार से होने वाली है।

रक्तदान क्या है? Raktdaan kya hai?? what is blood donation??

रक्तदान का अर्थ? होता है कि जब कोई स्वस्थ person अपनी इच्छा से अपने रक्त को किसी दूसरे के लिए दान करता है अथवा देता है, तो उसे रक्तदान या blood donation कहते हैं।

रक्तदान करने से पहले blood donation ke niyam? आपको पता होना चाहिए, यदि आपको इसके बारे में पता नहीं है तो blood donation ke nuksan? का भी सामना करना पड़ सकता है। अधिकतर यह सवाल आप में से बहुतों के मन में आता होगा कि Kya blood donation jaruri hai?? इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन से यह सवाल हट जाएगा।

Read Also

CBC Blood Test Kya Hota Hai.जानिए cbc test ke normal range 2022

क्या सच में बादाम खाने से दिमाग और याददाश्त तेज होती हैं ?

Best whey protein powder under 1500 in India. Best weight gainer

रक्तदान के महत्व? Blood donation ke mahatva??

यदि अपने blood donation रक्तदान किये है या इसमें भाग लिया है तो आपने एक महान काम किया है। Blood donation रक्तदान के महत्व निम्न हैं।
(अ) यदि आपने किसी को blood donate किए हैं, तो आपके रक्त या खून में नए रक्त कोशिकाएं blood cell का निर्माण होता हैं।


(ब) blood donation रक्तदान एक प्रकार का समाज सेवा है, ऐसा करके आप समाज के हित के लिए काम करते हैं।


(स) आपके द्वारा दिया गया blood रक्त किसी की जिंदगी बचा सकती है, और यह एक प्रशंसनीय कार्य है।


(क) blood donation करने से शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारियों से भी लड़ने की शक्ति मिलती है क्योंकि आपका blood रक्तदान से purify होता हैं।


(ख) रक्तदान महादान है और इसके जैसा दूसरा कोई अन्य दान नहीं है।


यह थे Blood donation के कुछ importance

रक्तदान क्यों जरूरी है? Blood donation kyon avashyak hai??

रक्तदान करना अपने आप में एक सम्मान का काम होता है। यदि किसी ने blood donate किया है तो वह इस बात को अच्छे से समझ सकता है कि blood donation kyon jaruri hai? या क्यों आवश्यक है और वह भी जिसे कभी blood रक्त की जरूरत रही होगी।

Blood donation ke niyam? किसी प्रकार से fixed नहीं है, यदि किसी को blood रक्त की आवश्यकता हो और आप स्वस्थ हैं तो आसानी से blood donate कर सकते हैं।

Blood donation ki avashyakta तक अधिक हो जाती है, जब किसी पर कोई बड़ी operation or surgery किया जा रहा हो या किसी के शरीर में blood ki matra बहुत ही कम हो गया हो। यदि आपके आसपास में किसी को रक्त blood की जरूरत हो तो एक बार जरूर blood donate करना।

Read Also

How to reduce face fat in 7 days at home? Best and Easy way

Paracetamol tablet uses in hindi | पेरासिटामोल खाने के फायदे और नुकसान

रक्तदान कौन-कौन कर सकते हैं? blood donation Kaun kar sakta hai?

Raktdaan Kaun kar sakta hain? यह एक आम सवाल है क्योंकि जाहिर सी बात है कि रक्तदान blood donation वही कर सकता है जो स्वस्थ हो या जिसको किसी भी प्रकार की कोई बीमारी नहीं है, जैसे:- शुगर या high blood pressure इत्यादि। यदि ऐसे में आप blood donate करते हैं तो आपको इस प्रकार के blood donation ke nuksan का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इसमें संक्रमण फैलने का खतरा रहता है।

Blood donation रक्तदान करने के पश्चात बहुत से लोगों के मन में यह सवाल भी आता है, कि kya blood donation ke bad sharir mein hemoglobin Ghat jata hai? यह बात कुछ हद तक सही है क्योंकि आपके शरीर से जब blood रक्त निकाला जाता है, तो यह कुछ मात्रा कम हो जाता है। पर इससे घबराने जैसी कोई बात नहीं है, blood donation ke lagbhag 1 month के दौरान naye blood cell बनने लगते हैं।
अभी तक आपने जान ही लिया होगा कि Kya blood donation jaruri hai??2022 क्या रक्तदान जरूरी है?? २०२२

रक्तदान के बाद गर्म कॉफी क्यों देते हैं? after blood donation why hot coffee is needed??

यदि आपने कभी blood donate किया है तो आपको यह जरूर पता ही होगा कि blood donation के बाद गर्म कॉफी दिया जाता है, तो आइए जानते हैं ऐसा क्यों किया जाता है।

जब हमारे शरीर से अचानक blood रक्त निकाल लिया जाता है तो शरीर में रक्त का स्तर blood level कम हो जाता है जिससे blood circulation में problem आता है और इससे चक्कर आने भी लगता है। गर्म कॉफी, blood circulation control करने में सहायता करता है। यही कारण है कि रक्तदान के बाद after blood donation गर्म कॉफी hot coffee दिया जाता हैं।

एक बार में कितना रक्तदान किया जा सकता है? Blood donation ek bar mein Kitna kar sakte hain?

Blood donation एक बार में केवल एक बार ही किया जा सकता है, क्योंकि दोबारा रक्तदान blood donation करने के लिए naye blood cell का निर्माण होने में लगभग 1 से 2 month का समय लगता है।

यदि आप एक Healthy person है तो आप blood donation अपने पूरे जीवन में कर सकते हैं, इसमें कोई बंधक नहीं है कि एक बार या दो बार, बशर्ते आप स्वस्थ हो और प्रत्येक blood donation के मध्य अंतराल 1 से 2 महीने का जरूर हो।

रक्त बैंक क्या है? blood bank kya hai? what is blood bank??

जिस प्रकार monkey Bank में पैसे जमा किया जाता है और जरूरत के समय निकाल लिया जाता है उसी प्रकार blood bank भी होता है। Blood bank में आप blood donate कर सकते हैं ताकि किसी जरूरतमंद को blood रक्त की पूर्ति हो
सके।

भारत के 10 प्रमुख ब्लड बैंक? India ke top 10 blood bank? top 10 blood bank in India?

1/Friends to support

2/Blood connect

3/Indian Red cross blood bank

4/Sankalp India foundation

5/Indian blood donors

6/Rotary blood bank

7/Government of Maharashtra blood transfusion council

8/Kerala blood net

9/Hyderabad blood donors and

10/Save life India organization

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी Kya blood donation jaruri hai?? 2022 after blood donation why hot coffee is needed? आप के काम आए। यह पोस्ट पसंद आए तो शेयर और कमेंट जरूर करना। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.