Hemoglobin level kaise badhaye. शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के 4 Best तरीके

Hemoglobin level kaise badhaye. शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के 4 Best तरीके जानिए हिन्दी में |

Table of Contents

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Hemoglobin level kaise badhaye? शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के 4 Best तरीके तथा हिमोग्लोबिन से जुड़ी सभी बातों को बारीकी से जानेंगे।

जिन लोगों में हिमोग्लोबिन की कमी होती है, वह अक्सर इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि आखिर Hemoglobin level kaise badhaye? वे विभिन्न जगहों और लोगों से इसके बारे में पता लगाते हैं, पर आज के इस post को पढ़ने के बाद आपको किसी और से पूछने अथवा कहीं और search करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। आपके दिमाग से यह question हट जाएगा कि आखिर Hemoglobin level kaise badhaye?

Read Also

CBC Blood Test Kya Hota Hai.जानिए cbc test ke normal range 2022

चाहें purushon mein hemoglobin kam hone ke Karan? हो या फिर mahilaon mein hemoglobin kam hone ke Karan? हो आज आपको इस पोस्ट में हिमोग्लोबिन के बारे में, जैसे:- hemoglobin badhane ke tarike? आदि सभी बातों को आप तक पहुंचाएंगे।

पोस्ट पसंद आए तो शेयर और कमेंट जरूर करना, तो आइए जानते हैं Hemoglobin level kaise badhaye? तथा इससे जुड़ी और भी ऐसी बातें जिसे आपने शायद ही कहीं सुना या पढ़ा होगा, यह जानकारी निम्न प्रकार से है।

hemoglobin kya hai? हिमोग्लोबिन क्या है?

Hemoglobin एक ऐसा प्रमुख तरल पदार्थ है जो प्रत्येक जीवित प्रजाति के पूरे शरीर में निरंतर बहते रहता है। Hemoglobin को आम भाषा में खून, लहू, रक्त आदि नामों से भी जाना जाता है। Hemoglobin ki Khoj? सर एंटोनी लुवेन होक द्वारा किया गया था।

Male mein hemoglobin ki Matra? लगभग १३.८ से १७.२ ग्राम प्रति डिसिलिटर या १३८ से १७२ ग्राम प्रति लीटर होता है तथा female mein hemoglobin ki Matra? लगभग १२.१ से १५.१ ग्राम प्रति डिसिलिटर या १२१ से १५१ ग्राम प्रति लीटर होता है।

विज्ञान के अनुसार, hemoglobin mein oxygen ki लगभग 4O2 अणु व O8 परमाणु जुड़ते हैं। हालांकि hemoglobin ऑक्सीजन(O2) को लेकर संचार करता है, परंतु hemoglobin में सबसे ज्यादा क्रियाशील गैस, कार्बन मोनोऑक्साइड(CO) होता है उसके बाद ऑक्सीजन होता है।CO>O2>CO2>SO2
यही कारण होता है कि कार्बन मोनोऑक्साइड गैस सुंघने पर बेहोशी आ जाती है। Hemoglobin Chemical equation?


Hb + 4O2 —>
<— HbO8


कार्बन डाइऑक्साइड(CO2), hemoglobin में २३ से २९ मिली इक्यूविलेंट प्रति लीटर होता है। Hemoglobin में आईरन(Fe) दो प्रकार के हो सकते हैं, (1) Fe2+ferrous और (2) Fe3+ferric.

hemoglobin ka kam? हिमोग्लोबिन कैसे काम करता है?

Hemoglobin ka mukhya kam? हमारे शरीर के अलग-अलग भागों में ऑक्सीजन(O2) को ले जाना तथा इस ऑक्सीजन का संचार करना होता है।

प्रत्येक living beings के फेफड़े lung में वायु कुपिकाएं होती है जिसके नीचे से hemoglobin बहता रहता है और जब आप श्वास अंदर लेते हैं तो हवा आपके फेफड़े में जाता है और वह वायु कुपिका द्वारा hemoglobin में मिल जाता हैं, फिर oxygen को हिमोग्लोबिन पूरे शरीर में फैला देता है।

ऐसे में यदि आपके शरीर में hemoglobin level कम हो जाता है तो ऑक्सीजन का संचार ठीक से नहीं हो पाता है, जिससे आप में कमजोरी weakness आ जाती है और आप थकावट महसूस करने लगते हैं।

Hemoglobin में मुख्य तीन प्रकार के substance पाए जाते हैं, जिन्हें RBC, WBC and Platelets कहते हैं। जिनके मुख्य काम निम्न है:-

  • RBC(red blood corpuscle) ka kam? ऑक्सीजन को ले जाना होता है।
  • WBC(white blood cell) ka kam? प्रतिरोध क्षमता immunity power को बढ़ाना होता है। और
  • Platelets ka kam? खून के थक्के जमाने blood clotting का होता है।

hemoglobin kyon jaruri hai? हिमोग्लोबिन की आवश्यकता?

Hemoglobin शरीर को जीवित रखने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है। इसकी कमी से मृत्यु भी हो सकती है। Hemoglobin ही हैं, जो पूरे शरीर को जीवनदायिनी गैस अर्थात् oxygen मुहैया कराती है।

यदि किसी कारण से शरीर के किसी भी भाग में hemoglobin का प्रवाह रुक जाए तो, वह भाग या अंग सूखने लगता है। हिमोग्लोबिन हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है क्योंकि इसमें ऐसे substance होते हैं जो हमें विभिन्न प्रकार की बीमारियों या खतरों से दूर रखता है। उदाहरण के तौर पर यदि कोई mahila pregnancy की अवस्था में है और उसके शरीर में hemoglobin की मात्रा कम हो जाए तो, इसका सीधा असर आने वाले संतान पर पड़ेगा। आइए जानते हैं Hemoglobin level kaise badhaye?

hemoglobin level kaise badhaye? हिमोग्लोबिन या खून बढ़ाने के तरीके?

अभी तक आपने जान ही लिया होगा कि hemoglobin kya hai? Yah kyo jaruri hai? अब हम जानेंगे कि hemoglobin level kaise badhaye?
हिमोग्लोबिन बढ़ाने के प्रमुख निम्न तरीके हैं:-

(अ) खानपान एवं आहार:

यदि आपका आहार diet सही है और आप खान-पान में विशेष ध्यान देते हैं तो आपको hemoglobin की कमी होने का खतरा कम रहता है। इसके लिए आप निम्न आहार जैसे:-
veg food (पालक पत्ती, लाल पत्ती की सब्जी, अनार, खजूर, चुकंदर, गाजर लगभग सभी प्रकार के फल एवं टमाटर आदि),
dry food (बदाम, अखरोट, काजू, किसमिस आदि) और
non veg food(अंडा, मछली, मांस, चिकन आदि)
इस प्रकार की आहार का सेवन करने से हिमोग्लोबिन तेजी से बढ़ता है।

(ब) योग एवं एक्सरसाइज:

Exercise and yoga करने से आपका body healthy रहता है, जिससे hemoglobin या खून बनने की प्रक्रिया भी सही से होती है। Exercise and yog से आपके शरीर में blood circulation सही रहता हैं व blood भी स्वस्थ रहता है।

(स) दवाई और सिरप:

यदि आप के शरीर में hemoglobin की कमी हो जाए तो डॉक्टर की सलाह से निम्न medicine and syrup का सेवन किया जा सकता है।
Tablets(Iron tablets, Methycobal, Cheri-xt, Charak livomyn, AIMIL Amyron, Folic acid, Himalaya Platenza etc.)
Syrup(Hemoglobin booster juice, Maxirich, Ferrous ascorbate & folic acid, Hepatoglobine, Himalaya Platenza etc.)

(क) रक्तदान से:

यदि अपने अपने जीवन में कभी भी रक्तदान blood donation नहीं किया है तो एक बार जरूर रक्तदान करना, क्योंकि रक्तदान blood donation करने से आपके शरीर में blood ka purification होता है, जिससे नए एवं स्वस्थ रक्त blood बनने में मदद मिलती हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

Kya blood donation jaruri hai? 2022 after blood donation why hot coffee is needed?

hemoglobin paryapt hone ke lakshan? हिमोग्लोबिन पर्याप्त होने के लक्षण?

यदि आपके शरीर में hemoglobin ki kami नहीं है या आपके शरीर में hemoglobin पर्याप्त मात्रा में हैं, तो आपको बीमारी होने की संभावना कम रहती हैं।
आपको कभी थकावट महसूस नहीं होगी, आपको आलस नहीं आएगी, आपमें उच्च ऊर्जा स्तर रहेगी, आपमें एक प्रकार की काम करने की उत्तेजना रहेगी और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि आपका immune system ठीक रहेगा और अनेक प्रकार के रोगों से लड़ने में आपकी मदद करेगा।

hemoglobin kam hone ke lakshan? हीमोग्लोबिन कम होने के लक्षण?

Hemoglobin की मात्रा यदि आपके शरीर में बहुत कम हो जाए, तो आपhको निम्न प्रकार के लक्षण देखने को मिल सकते हैं- आप हमेशा कमजोर महसूस करेंगे, आपको विभिन्न प्रकार की बीमारी घेर लेगी, आप जल्द ही थक जाएंगे, आप में आलस आ जाएगी, आपमें ऊर्जा की कमी आ जाएगी तथा आपकी immunity power कमजोर हो जाएगी।

hemoglobin kam hone ke Karan? हिमोग्लोबिन कम होने के कारण?

यदि आप में hemoglobin ki matra कम है तो इसके निम्न कारण हो सकते हैं,

  • (अ) यदि आप suckling जैसी बीमारी से ग्रसित है तो
  • (ब) यदि आप उचित और नहीं लेते हैं तो
  • (स) female में after pregnancy भी एक कारण है
  • (क) यदि आपको कोई बड़ी ऑपरेशन हुआ है तो
  • (ख) यदि आप अत्यधिक शराब, ड्रग आदि नशीली चीजों का सेवन करते हैं तो।


आदि विभिन्न कारणों से hemoglobin की मात्रा कम हो सकती है।

hemoglobin ki Kami se hone wale Rog, disease? हिमोग्लोबिन की कमी से होने वाली बीमारियां?

Hemoglobin की मात्रा कम हो जाए तो निम्न रोग या बीमारियां disease हो सकती हैं, जैसे:- रक्ताल्पता anemia, sterility, heart disease, skin disease, virus attack, anti blood clotting, leukopenia etc. आदि विभिन्न प्रकार के disease सकती हैं।

pregnancy ke time hemoglobin ka level ? गर्भावस्था के दौरान हिमोग्लोबिन का स्तर कितना रहता है?

यदि कोई pregnancy की अवस्था या फिर गर्भ अवस्था में है तो उस में hemoglobin की मात्रा कम हो जाए, तो miscarriage जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Hemoglobin ki kami se संतान को भी problem का सामना करना पड़ सकता है। साधारणतः hemoglobin की मात्रा प्रथम तिमाही में 11 से ऊपर व दूसरी तिमाही में 10.5 से ऊपर होना चाहिए, इससे कम होने पर anemia disease जैसे खतरा हो सकता है।

pregnancy ke time hemoglobin badhane ka aahar? गर्भावस्था के दौरान हिमोग्लोबिन बढ़ाने के आहार या खान पान?

यदि pregnancy के दौरान इस प्रकार के आहार की सेवन किया जाए तो हिमोग्लोबिन बढ़ता है, जैसे:- हरी सब्जियां, पालक की पत्ती, ड्राई फ्रूट, खजूर, अखरोट, बादाम, पिस्ता, खारीक, काजू, किसमिस, ताजे फल, अंडे, फोलिक एसिड आदि का सेवन hemoglobin की स्तर को बढ़ाने में बहुत लाभदायक होता है। इस प्रकार हमने जाना कि hemoglobin level kaise badhaye?

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी hemoglobin level kaise badhaye? आप के काम आए । यह पोस्ट पसंद आए तो शेयर और कमेंट जरूर करना। धन्यवाद!

Read Also

Leave a Reply

Your email address will not be published.