Sinoatrial Node क्या है? यह क्या काम आता है? in Hindi 2022

Sinoatrial Node क्या है? यह क्या काम आता है? in Hindi 2022

आज हम आपको Sinoatrial node क्या है? यह क्या काम आता है? से जुड़ी लगभग सारी जानकारी देने की कोशिश करेंगे। आप में से बहुत से लोगों को Sinoatrial node क्या है? यह क्या काम आता है? के विषय में जानकारी नहीं होगा।

Human body के लिए एवं इसे जीवित रखने के लिए Sinoatrial node का होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। आज की इस पोस्ट के द्वारा हम आपको Sinoatrial node क्या है? यह क्या काम आता है? तथा इससे जुड़ी और भी ऐसी बातें जिसे आपने कभी सुना या पढ़ा नहीं होगा, आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं, ताकि आप सबको पता हो कि Sinoatrial node क्या है? यह क्या काम आता है?

Sinoatrial node क्या है? यह क्या काम आता है? आदि जानकारी कुछ इस प्रकार होने वाली है:-

Sinoatrial node क्या है? (SA Node)

जिस प्रकार गाड़ी को चालू करने के लिए गाड़ी के engine के पास एक electric plug लगा होता है, ठीक उसी प्रकार human body में ह्रदय heart को धड़काने के लिए इसमें sinoatrial node होता है। Sinoatrial node हमारे शरीर के मुख्य भाग ह्रदय के heartbeat को सुचारू रूप से बनाए रखता है।

Sinoatrial Node क्या है यह क्या काम आता है
Image Credit : researchgate.net

ह्रदय heart को धड़कने में Sinoatrial node, electric impulse द्वारा मदद करता है। Sinoatrial node को natural pacemaker भी कहा जाता है। यह ह्रदय के दाया भाग से जुड़ा होता है जिसे विज्ञान की भाषा में दाहिना अलिंद Right Auricle के नाम से जाना जाता है। हृदय जोकि medical science के field में बहुत महत्वपूर्ण विषय होता है, के study के दौरान students को Sinoatrial node क्या है? यह क्या काम आता है? आदि के बारे में इसकी जानकारी दिया जाता है।

Sinoatrial node का काम क्या होता है?(SAN)

Sinoatrial node का काम क्या होता है? यह सवाल बहुत महत्वपूर्ण है जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। Sinoatrial node का मुख्य काम electric impulse द्वारा हृदय में झटके पहुंचाने का होता है।

Sinoatrial node प्रति मिनट में 100 times के दर से electric impulse के झटके देता है। Sinoatrial node के द्वारा दिया गया झटका electric झटके के 2 वाट current के झटके के बराबर होता है, अर्थात हम कह सकते हैं कि sinoatrial node का काम 2 वाट का current उत्पन्न कर के ह्रदय को झटका देना होता है।

Sinoatrial node, superior vena cava जिस जगह खुलता है उसी के पास होता है। इस प्रकार हमने जाना कि Sinoatrial node क्या है? यह क्या काम आता है? अब हम आगे की जानकारियों पर नजर डालते हैं।

Sinoatrial node replacement कैसे करते हैं?

Sinoatrial node replacement कैसे करते हैं? यह जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि Sinoatrial node replacement क्यों करते हैं। जब यह SA node अपना काम करना बंद कर देता है या जब यह खराब हो जाता है तो इसे replace करना पड़ता है।

Sinoatrial node को replace करके उसके स्थान पर एक artificial electric generator जिसे pacemaker कहते है, को लगा दिया जाता है, जो Sinoatrial node के समान कार्य करता है।

इसे surgery द्वारा लगाया जाता है जिसे medical term में Trade Mill surgery या आम बोलचाल में bypass surgery कहते हैं। इस pacemaker को artificial pacemaker भी कहा जाता है जो SA Node की भांति कार्य करता है। इस प्रकार surgery द्वारा SA Node replacement किया जाता है।

Pacemaker क्या होता है?

Pacemaker एक प्रकार का artificial SAN है, जिसका काम ह्रदय में धड़कन को बनाए रखना होता है। यह pacemaker , battery के द्वारा चलता है, जिसे हमारे ह्रदय में pacemaker के साथ जोड़कर लगाया जाता है।

इस प्रकार के artificial pacemaker का battery , lithium धातु द्वारा बनाया जाता है। Artificial pacemaker को surgery द्वारा लगाया जाता है, जिसकी अवधि लगभग 8 सालों की होती है। यह अवधि समाप्त हो जाने के बाद दोबारा pacemaker के साथ battery लगा दिया जाता है।

Read Also

Vitamin B ki kami se kya hota hai. Vit-B Complex से होने वाले फायदे

harniya kya hota hai | हर्निया क्यों होता है पूरी जानकारी

Atrioventricular node क्या होता है?(AV Node)

Atrioventricular node को हम second natural pacemaker के नाम से भी जानते हैं। यह Node, Sinoatrial node से impulse को लेकर आगे देने का काम करता है। Sinoatrial node तथा Atrioventricular node के बीच में एक fiber होता है जो impulse को SA node से AV node तक पहुंचाने का काम करता है, इस fiber को intermodal fiber कहते हैं।

AV Node and SA Node में अंतर

AV Node and SA Node में मुख्य अंतर यह है कि SA Node में electric impulse generate होता है जबकि इसके विपरीत AV Node में यह impulse generate नहीं होता है। AV Node सिर्फ impulse को regulate करने का काम करता है।

Bundle of HIS क्या है? तथा इसका काम

Bundle of HIS को AV Bundle भी कहा जाता है जो कि AV Node से impulse को लेकर Purkinje fiber को देता है। यह हृदय के septum पर पाया जाता है। जिस दीवाल द्वारा ह्रदय दाया तथा बाया भाग में बराबर बटा होता है उसे septum कहां जाता हैं।

Purkinje fibers क्या है? तथा इसका काम

यह एक विशेष प्रकार का fiber होता है जो पूरे ह्रदय में फैला होता है। Purkinje fibers, cardiac fiber से बना होता है, इसका काम bundle of his से impulse को लेकर हृदय तक पहुंचाने का होता हैं। इस प्रकार हमने आपको Sinoatrial node क्या है? यह क्या काम आता है? के बारे में लगभग सारी जानकारी समझाने की कोशिश की है।

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी Sinoatrial node क्या है? यह क्या काम आता ता है? आप के काम आए, यह पोस्ट पसंद आए तो शेयर जरूर करना। धन्यवाद!

Read Also

Vitamin C kya hota hai? विटामिन सी के फायदे – Vitamin C ke fayde

Leave a Reply

Your email address will not be published.