Vitamin B ki kami se kya hota hai. Vit-B Complex से होने वाले फायदे

vitamin b ki kami se kya hota hai. विटामिन बी क्या है? विटामिन बी से होने वाले फायदे। विटामिन-बी कमी से होने वाले रोग

प्यारे दोस्तों आप लोगों को Vitamin B के संदर्भ में थोड़ा-बहुत पता ही होगा। परंतु आज हम आपको vitamin b ki kami se kya hota hai. विटामिन बी क्या है? विटामिन बी से होने वाले फायदे। विटामिन-बी कमी से होने वाले रोग विटामिन बी कॉम्प्लेक्स संपूर्ण जानकारी आदि के विषय में विस्तार से बताने वाले हैं।


आधुनिक युग में यह आम बात हो गया है कि मनुष्य अपने रोजमर्रा के कामकाज के चलते शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हो गये है, इन सभी के कारण उचित आहार भी नहीं ले पाते हैं और हमारा खान-पान भी डगमगाने लगता है जिस वजह से शरीर को प्रचुर मात्रा में विटामिन तथा विभिन्न प्रमुख पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको विटामिन बी के चमत्कारी फायदे, विटामिन बी के ऐसे सभी विशेष बातें जिसे आपने शायद ही कभी सुना होगा आदि के बारे में टिप्पणी करने वाले हैं। यह जानकारियां कुछ इस प्रकार से होने वाली हैं-

विटामिन क्या है? what is vitamin?

विटामिन के प्रकार को जानने से पहले हमें यह पता होना चाहिए कि विटामिन क्या होता है। विटामिन क्या है? आइए जानते हैं, विटामिन एक प्रकार का पोषक तत्व है जोकि कार्बनिक यौगिक में आता हैं और यह अल्प पोषक तत्व में शामिल है क्योंकि विटामिन को कम मात्रा में लिया जाता है अधिक मात्रा में नहीं। विटामिन को मिलीग्राम(mg) इकाई में लिया जाता है। इसके विभिन्न प्रकार होते हैं जिसे समझने व याद रखने के लिए वैज्ञानिकों द्वारा विटामिन को अनेकों विभाग, जैसे:- A,B,C आदि में बांटा गया है।

Vitamin B ki kami se kya hota hai. Vit-B Complex से होने वाले फायदे


विटामिन मुख्य रूप से दो क्रियाकलापों में काम करता है, जलीय घुलनशील विटामिन(B,C) तथा वसीय घुलनशील विटामिन(A,D,E,k)।विटामिन से हमें किसी भी प्रकार की ऊर्जा या शक्ति नहीं मिलता है अपितु यह मानव शरीर के रसायनिक क्रियाओं को नियंत्रण करता है। मानव शरीर में केवल विटामिन डीव विटामिन के का निर्माण होता है, अतिरिक्त विटामिन भोजन द्वारा मिलता है। यह था विटामिन क्या है? के बारे में जानकारी अब हम आगे जानेंगे।

Read Also

harniya kya hota hai | हर्निया क्यों होता है पूरी जानकारी

Paracetamol tablet uses in hindi | पेरासिटामोल खाने के फायदे और नुकसान

हमारे शरीर के लिए विटामिन क्यों आवश्यक है? Why vitamins are needed for our body?

हमारे शरीर के लिए विटामिन क्यों आवश्यक है? यह एक आम सवाल है और इसका जवाब भी सहज है क्योंकि विटामिन की आवश्यकता हमारे शरीर को उतना ही है जितना कि एक पेड़ को CO2 कार्बन डाइऑक्साइड की आवश्यकता होती है। हमारे शरीर में विटामिन की उपस्थिति विभिन्न प्रकार के रोगों को दूर रखता है ताकि हम स्वस्थ रह सके और हमारे शरीर के अंगों(organs) के विकास(growth) में मदद मिल सके। विटामिन की कमी हो जाए तो हमारे शरीर का विकास रुक सकता है तथा हम अनेकों प्रकार के रोगों के चपेट में आ सकते हैं, इस प्रकार के समस्याओं से दूर रहने के लिए हमारे शरीर में विटामिन का होना आवश्यक हो जाता है।

Vitamin B क्या है? What is vitamin B ?

विटामिन बी क्या है? यह एक विशेष प्रकार का विटामिन है जो कि विटामिन(अल्प पोषक तत्व) का ही एक प्रकार है, इस विटामिन को विटामिन b1 भी कहते हैं, विटामिन b1 या विटामिन बी एक ही है‌।‌‌‍‌ यह B कॉम्प्लेक्स का एक सदस्य विटामिन है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक विटामिन माना जाता है यह हमारे त्वचा में होने वाले रोग जिसे मुख्यतः बेरी-बेरी रोग के नाम से जाना जाता है, को दूर रखने में सहायता प्रदान करता है।

. विटामिन बी का वैज्ञानिक नाम क्या है? विटामिन बी का वैज्ञानिक नाम या दूसरा नाम थियामिन (thiamine) है। इस विटामिन को आमतौर पर विटामिन B1 के नाम से भी जाना जाता है जो की त्वचा में होने वाले रोगों से बचाता है।

. विटामिन बी की खोज किसने किया था? विटामिन बी की खोज आज से लगभग सैकड़ों वर्ष पूर्व उस दौर के महान वैज्ञानिक सर मैकुलम ने किया था, विटामिन की खोज भी सर मैकुलम द्वारा किया था।

Vitamin B complex क्या है? What is vitamin-B complex?

विटामिन बीकॉम्प्लेक्स क्या है? विटामिन बी कॉम्प्लेक्स विटामिन के समूह को कहा जाता है क्योंकि विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के समूह में विभिन्न बी प्रकार के विटामिन होते हैं, जैसे:-विटामिन b1, b2, b3 इत्यादि। इन सभी विटामिंस को मिलाकर इसे विटामिन बी कॉम्प्लेक्स समूह कहते हैं।

Vitamin B से होने वाले फायदे। Benefits of vitamin-B?

विटामिन बी से होने वाले फायदे, यदि आप उनमें से हैं जो विटामिन बी युक्त भोजन लेते हैं तो यह कुछ चमत्कारी फायदे हैं जिनका आपको सीधा लाभ मिलेगा- आपकी त्वचा में जल्दी झुर्रियां नहीं आने देगा, त्वचा संबंधी रोग नहीं होने देगा, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से दूर रखता है,भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में लाभदायक होगा, पूर्व गर्भपात जैसी समस्या को दूर करेगा, मांसपेशियों के निर्माण में कारगर रहेगा, पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाता है। आदि चमत्कारी फायदा देखने को मिलते हैं विटामिन बी के सेवन से।

Read Also

क्या सच में बादाम खाने से दिमाग और याददाश्त तेज होती हैं ?

Heart Attack क्यों आता हैं, नौजवानों को ही Heart Attack क्यों आ रहें हैं ?

Vitamin B की कमी से होने वाले रोग/बीमारियां। Disease due to deficiency of Vitamin B

विटामिन बी की कमी से हो सकती है घातक बीमारियां एवं रोग। यदि आप अपने आहार में विटामिन बी युक्त भोजन नहीं लेते हैं या आपके शरीर को विटामिन बी की पूर्ति नहीं हो पाती है तो आपको कुछ इस प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है-इसकी कमी से कैंसर(cancer) जैसे खतरनाक बीमारी होने की संभावना रहती है, पैलेग्रा(pellagra) नामक रोग हो सकता है जिसका मतलब लीवर का खराब होना होता है, रक्ताल्पता (anemia) जैसी समस्या आ सकती है जिसका अर्थ खून की कमी है, बालों का सफेद होना, झड़ना, रुखा होना, डर्मेटाइटिस(Dermatitis), ओष्ठविदरता(cheilosis), बेरी-बेरी(Beri-Beri) आदि।

Vitamin B कॉम्प्लेक्स के कितने प्रकार होते हैं? Types of vitamin B/B complex

अभी तक आप विटामिन बी/बीकॉम्प्लेक्स क्या है? इसके बारे में तो जान ही गए होंगे। अब हम आपको विटामिन बी/ बीकाॅम्प्लेक्स के कितने प्रकार होते हैं के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं, तो आइए जानते हैं कि विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के कितने प्रकार होते हैं और कौन-कौन से होते हैं, साथ में हम आपको उनके गुणों के बारे में भी जानकारी देंगे।
विटामिन बी कॉम्प्लेक्स में मुख्य रूप से 9 प्रकार के विटामिन होते हैं जिनके काम, गुण, व वैज्ञानिक नाम निम्न है-

(1) विटामिन B1:-

विटामिन B1 का वैज्ञानिक नाम थियामिन (Thiamine) हैं। इस विटामिन की कमी से हमारे शरीर में बेरी-बेरी नामक रोग हो सकता है जो कि विशेष रूप से त्वचा पर होता है।

(2) विटामिन B2:-

विटामिन B2 का वैज्ञानिक नाम राइबोफ्लेविन(riboflavin) है। इस विटामिन की कमी से मानव शरीर में ओष्ठविदरता(cheilosis) नामक रोग हो सकता है जिसका अर्थ मंद वृद्धि, खराब त्वचा से है।

(3) विटामिन B3:-

इस विटामिन B3 का वैज्ञानिक नाम नियासीन(Niacin) या निकोटीनिक अम्ल(Nicotinic acid) है। इस विटामिन की कमी आपके शरीर में पैलेग्रा(pellagra) जैसी बीमारी ला सकती है।

(4) विटामिन B5:-

इस विटामिन B5 का वैज्ञानिक नाम पेंटाथेनिक अम्ल(pentathenic acid) हैं। इसकी कमी से डर्मेटाइटिस(dermatitis) जैसी समस्या हो सकती हैं।

(5) विटामिन B6:-

इस विटामिन B6 का वैज्ञानिक नाम पैराडॉक्सिन(pyridoxine) है। इस विटामिन की कमी से रक्ताल्पता, सपनों को याद ना रख पाना, बालों का सफेद होना आदि बीमारी हो सकती हैं।

(6) विटामिन B7/H:

-इस विटामिन को विटामिन H भी कहते हैं। इस विटामिन का वैज्ञानिक नाम बायोटीन(biotin) है। इसकी कमी से झुनझुनी(paresthesia) नामक रोग हो सकता हैं।

(7) विटामिन B9:-

इस विटामिन का वैज्ञानिक नाम फोलिक अम्ल(folic acid) है। विटामिन B9 के कमी से रक्ताल्पता(anemia) हो सकता हैं।

(8) विटामिन B10:-

इस विटामिन B10 का वैज्ञानिक नाम पैरा-अमीनो-बेंजोइक अम्ल(para amino benjoic acid) है। इसकी कमी शरीर में रुधिरछिनता जैसे रोग का कारण बन सकता हैं।

(9) विटामिन B12:-

इस विटामिन B12 का वैज्ञानिक नाम कोबालामिन(cobalamin) है। विटामिन B12 की कमी भी रक्ताल्पता,सफेद बाल, जैसे समस्याओं का कारण बनता हैं।

Vitamin B किस में तथा कहां पाया जाता है? In which subsistence vitamin B contains?

अब तक हमने विटामिन बी के विषय में लगभग सभी बातें जान ली है परंतु हमारे शरीर को विटामिन बी की पूर्ति कराने के लिए हमें पता होना जरूरी है कि आखिर विटामिन बी किस में और कहां पाया जाता है। जिनके शरीर में विटामिन बी की कमी हो वह मुख्य रूप से निम्न चीजों का सेवन कर सकता है, जो इस प्रकार से है- अखरोट, अंगूर, टमाटर, चावल पानी(माड़), आलू, नारियल, आदि में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता हैं।

Vitamin B ki kami se kya hota hai. Vit-B Complex से होने वाले फायदे

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी ( vitamin b ki kami se kya hota hai. विटामिन बी क्या है? विटामिन बी से होने वाले फायदे। विटामिन-बी कमी से होने वाले रोग ) आप के काम आए तथा आपको पसंद आए। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.