Vitamin C kya hota hai? विटामिन सी के फायदे – Vitamin C ke fayde

विटामिन सी क्या होता है? विटामिन सी के फायदे-Vitamin C kya hota hai? Vitamin C ke fayde

पिछले पोस्ट में हमारे द्वारा विटामिन बी क्या होता है vitamin B kya hota hai के बारे में विस्तार से आप लोगों को जानकारी दिया गया था। आज के इस पोस्ट के जरिए हम आप सबको बताने वाले हैं कि विटामिन सी क्या होता है विटामिन सी के फायदे vitamin C kya hota hai. vitamin C ke fayde आदि के बारे में।

जिस प्रकार हमारे शरीर के लिए अन्य vitamin जरूरी है उसी प्रकार vitamin C भी आवश्यक है हमारे शरीर को healthy रखने के लिए। विटामिन सी क्या होता है विटामिन सी के फायदे vitamin C kya hota hai. vitamin C ke fayde जानेंगे इसके बारे में विस्तार से।

Vitamin C ke fayde बेशक हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक होता है परंतु यह तभी फायदेमंद रहेगा जब आप vitamin C लेते हैं अर्थात आप अपने दिनचर्या के आहार में vitamin C युक्त भोजन खाते हैं। दोस्तों आपने विटामिन सी क्या होता है विटामिन सी के फायदे vitamin C kya hota hai vitamin C ke fayde के बारे में थोड़ा बहुत तो सुना ही होगा परंतु हम आपको विटामिन सी क्या होता है विटामिन सी के फायदे vitamin C kya hota hai vitamin C ke fayde के बारे में ऐसी बातें बताएंगे जिसे आपने कभी नहीं सुना होगा।

तो आइए जानते हैं विटामिन सी क्या होता है विटामिन सी के फायदे vitamin C kya hota hai. vitamin C ke fayde आदि के बारे में विस्तार से। यह जानकारी कुछ इस प्रकार होने वाले हैं-

विटामिन सी क्या होता है विटामिन सी के फायदे vitamin C kya hota vitamin C ke fayde जानने से पहले हम vitamin के बारे में जानते हैं:-

विटामिन की परिभाषा vitamin ki paribhasha

Vitamin एक सहायक आहार कारक है। Vitamin की उपस्थिति हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक होता है। Vitamin एक प्रकार का कार्बनिक योगिक होता है क्योंकि इसमें कार्बन की उपस्थिति होती है।

Physical growth के लिए vitamin का शरीर में होना पृथ्वी के लिए सूर्य का होना के समान है अर्थात् आप समझ ही गए होंगे कि vitamin के बिना physical growth, body structure आदि बेकार हो सकता है। Vitamin की कमी हमारे शरीर में विभिन्न बीमारियों disease का कारण बन सकता है।

Water soluble vitamin जलीय घुलनशील विटामिन- यह ऐसे विटामिन होते हैं जो जल water में घुलते हैं या observe होते हैं। जैसे:- vitamin B and vitamin C

Fat soluble vitamin वसीय घुलनशील विटामिन- यह ऐसे विटामिन होते हैं जो वसा fat में घूलते हैं या observe होते हैं। जैसे:- vitamin A,D,E,K

विटामिन का काम क्या होता है? vitamin ka kam kya hota hai?

विटामिन सी क्या होता है विटामिन सी के फायदे vitamin C kya hota hai vitamin C ke fayde जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर vitamin का काम क्या होता है?

जिस प्रकार हमारे शरीर को carbohydrate युक्त भोजन खाने से ताकत, शक्ति, ऊर्जा मिलती है ठीक उसके विपरीत vitamin युक्त भोजन खाने से हमारे शरीर को किसी भी प्रकार की कोई ऊर्जा या शक्ति नहीं मिलती है।

Vitamin का काम केवल हमारे शरीर के विभिन्न रासायनिक क्रियाओं को संपन्न करना या पूरा करना होता है। Vitamin का काम हमारे शरीर के विभिन्न organs को growth प्रदान करना होता है। Vitamin का मुख्य काम हमारे शरीर को growth and development मुहैया कराना होता है। इस प्रकार आप जान गए होंगे कि विटामिन का काम क्या होता है vitamin ka kam kya hota hai हमारे शरीर में। अब हम जानेंगे विटामिन सी क्या होता है विटामिन सी के फायदे vitamin C kya hota hai vitamin C ke fayde

विटामिन सी क्या होता है? vitamin C kya hota hai?

विटामिन सी क्या होता है vitamin C kya hota hai? विटामिन सी एक प्रकार का खट्टा substance है जो अमूमन खट्टे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। Vitamin C water soluble होता है।

Vitamin C अधिक समय तक शरीर में store नहीं रहता है चूंकि vitamin C पानी में खुल जाता है या observe हो जाता है इस वजह से यह विटामिन पसीने द्वारा या मूत्र के द्वारा हमारे शरीर से बाहर निकल जाता है। यही कारण होता है कि पसीने का स्वाद हल्का खट्टा व कसैला होता है।

Vitamin C को शरीर में Store रखने के लिए हमें अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए क्योंकि जितना ज्यादा पानी consume होगा उतना vitamin C हमारे लिए फायदेमंद रहेगा।

विटामिन सी का वैज्ञानिक नाम vitamin C ka vaigyanik naam

विटामिन सी को आमतौर पर सभी विटामिन सी के नाम से जानते हैं परंतु ऐसे बहुत कम लोग हैं जो विटामिन सी के दूसरे नाम या वैज्ञानिक नाम को जानते हैं। Vitamin C का वैज्ञानिक नाम एस्कोरबिक अम्ल escorbic acid होता है।

विटामिन सी की खोज vitamin si ki Khoj

आप में से अधिक लोग नहीं जानते होंगे कि vitamin C की खोज किसने किया था। Vitamin C की खोज सर होल्कट द्वारा किया गया था।

विटामिन सी का काम क्या है?vitamin C ka kam kya hai?

Vitamin C का काम हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए होता है। Vitamin C का काम हमारे शरीर में iron (Fe) का अवशोषण करना होता है।

Vitamin C का मुख्य काम हमारे शरीर में RBC (RED BLOOD CORPUSCLES) लाल रुधिराणुओं का निर्माण करना होता है। Vitamin C का काम त्वचा को स्वस्थ बनाए रखना, मसूड़ों, दांतो, हड्डियों को मजबूत बनाए रखने का होता है।

यह vitamin हमारे शरीर में घाव हो जाने पर उसे भरने या ठीक करने का काम भी करता है। अभी तक आपने विटामिन सी क्या होता है विटामिन सी के फायदे vitamin C kya hota hai vitamin C ke fayde के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे।

क्या विटामिन सी के प्रकार होते हैं? Kya vitamin C ke prakar hote Hain?

आप में से बहुत से लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि क्या vitamin C के प्रकार होते हैं? यह बात बहुत लोगों को पता होगा और नहीं भी, तो आइए हम आपको बताते हैं कि जिस प्रकार vitamin B के विभिन्न प्रकार होते हैं, ठीक उसके विपरीत vitamin C का कोई विशेष प्रकार नहीं होता है। Vitamin C केवल एक ही प्रकार का होता है इसका कोई अन्य प्रकार नहीं होता है।

विटामिन सी के फायदे vitamin C ke fayde

Vitamin C का सेवन हमारे लिए बहुत ही लाभदायक है। Vitamin C के फायदे कुछ इस प्रकार से हैं:-

विटामिन सी शरीर में खून blood का निर्माण करता है, vitamin C आपके दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखता है, यह हमारे शरीर में आयरन का अवशोषण करता है, विटामिन सी हड्डियों और उपास्थि के लिए लाभदायक होता है, विटामिन सी चोट लग जाने पर उसे ठीक करने का काम करती है, स्कर्वी नामक रोग से दूर रखता है आदि लाभकारी फायदे आपको vitamin C के सेवन से देखने को मिलते हैं। अभी तक आप जान चुके हैं की विटामिन सी क्या होता है विटामिन सी के फायदे vitamin C kya hota hai. vitamin C ke fayde के बारे में, आइए विटामिन सी के बारे में कुछ और बातें जानते हैं।

विटामिन सी की कमी से होने वाली बीमारियां vitamin C ki Kami se hone wali bimariyan

Vitamin C की कमी हो जाए तो आपको विभिन्न प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं, जैसे:- बेकार त्वचा, मसूड़ों से खून आना, हड्डियों में कमजोरी, दातों में कमजोरी, मुंह से बदबू, RBC में कमी, स्कर्वी scurvy disease, jinjivities (मसूड़ों में सूजन) आदि प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

विटामिन सी क्यों आवश्यक है?vitamin C kyon avashyak hai?

Vitamin C की आवश्यकता हमारे शरीर के विकास में लाभदायक होता है तथा स्वस्थ शरीर के लिए भी यह vitamin अति आवश्यक होता है। इसकी उपस्थिति विभिन्न प्रकार के बीमारियों से दूर रखता है।

विटामिन सी किसमें तथा कहां पाया जाता है? Vitamin C kismen paya jata hai?

Vitamin C किसमें पाया जाता है यह जानकारी कुछ इस प्रकार हैं:- विटामिन सी मुख्यतः खट्टी खाद्य पदार्थ, आंवला, नींबू, संतरे, आम, सेब, अंगूर, शिमला मिर्च, टमाटर, ब्रोकली, कीवी, गवावा, स्ट्रॉबेरी, पत्ता गोभी आदि में vitamin C प्रमुख रूप से पाया जाता हैं।

आशा करते हैं कि आपको विटामिन सी क्या होता है विटामिन सी के फायदे vitamin C kya hota hai vitamin C ke fayde के बारे में संपूर्ण जानकारी मिला होगा। यह पोस्ट पसंद आए तो शेयर जरूर करना। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.