Vitamin E ki kami se kya hota hai ? यह क्या काम आता है? 2022

Vitamin E ki kami se kya hota hai ? यह क्या काम आता है? 2022

आज हम आप सबको Vitamin E ki kami se kya hota hai यह क्या काम आता है? के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। Vitamin E ki kami se kya hota hai यह क्या काम आता है? इसकी जानकारी देने से पहले हम आपको विटामिन E से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य तथा ऐसी बातें जिसे आपने सुनी नहीं होगी, के बारे में बताने वाले हैं।

Vitamin E हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा आवश्यक होता है क्योंकि Vitamin E जनन क्षमता(anti sterility) बढ़ाने में लाभदायक होता है। जिस प्रकार मानव शरीर human body के लिए अन्य विटामिन की आवश्यकता होती है उसी प्रकार Vitamin E की भी आवश्यकता हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी माना जाता है।

Vitamin E ki kami se kya hota hai यह क्या काम आता है? यह जानकारी आमतौर पर अधिक लोगों को मालूम नहीं होता है, परंतु हम आज के इस पोस्ट के द्वारा आप सबको इस जानकारी के बारे में रुबरु कराने वाले हैं की आखिर Vitamin E ki kami se kya hota hai यह क्या काम आता है? यह जानकारी कुछ इस प्रकार से होने वाली है:-

Read Also :

Vitamin B ki kami se kya hota hai. Vit-B Complex से होने वाले फायदे

Vitamin C kya hota hai? विटामिन सी के फायदे – Vitamin C ke fayde

Sinoatrial Node क्या है? यह क्या काम आता है? in Hindi 2022

आइए जानते हैं Vitamin E ki kami se kya hota hai यह क्या काम आता है?

विटामिन की जानकारी vitamin ki jankari

विटामिन की जानकारी आप में से बहुत लोगों को नहीं होगी परंतु इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको विटामिन से जुड़ी लगभग सारी बातें पता चल जाएंगे।

Vitamin एक प्रकार का कार्बनिक यौगिक carbonic compound होता है जो human body में chemical works को regulate करता है। विटामिन मुख्य रूप से 6 प्रकार के होते हैं जिसमें से एक Vitamin E भी है।

विटामिन की आवश्यकता हमारे शरीर को बहुत अधिक नहीं होता है, बल्कि इसकी पर्याप्त मात्रा ही हमारे शरीर के लिए काफी होता है। Vitamin के मुख्य दो घटक होते हैं, water soluble vitamin तथा fat soluble vitamin.

ब्यूटी विटामिन किसे कहते हैं beauty vitamin kise kahate Hain

ब्यूटी विटामिन किसे कहते हैं, दरासल विटामिन E को ही ब्यूटी विटामिन कहा जाता है। Vitamin E को ब्यूटी विटामिन कहने का मुख्य वजह यह है कि विटामिन E हमारे त्वचा में झुर्री बनने नहीं देता है जिससे त्वचा में सुंदरता बना रहता है।

Vitamin E की उपस्थिति human skin को स्वस्थ व सुंदर बनाएं रखता है, जिससे बुढ़ापा भी देर से आता है। यही कारण है कि विटामिन E को ब्यूटी विटामिन कहा जाता है।

विटामिन E क्या है Vitamin E kya hai

Vitamin E विटामिन का एक मुख्य प्रकार होता है, इस विटामिन E को antioxidant vitamin तथा anti sterility vitamin के नाम से भी जाना जाता है। विटामिन E खाद्य पदार्थ में उपस्थित free oxygen जो कि हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है, को खत्म करने में सहायक होता है।

विटामिन E की उपस्थिति human body को सुंदर व आकर्षक बनाने में मदद करता है। यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ व सुंदर रखना चाहते हैं तो आपको अपने दिनचर्या के आहार में विटामिन E युक्त भोजन खाना चाहिए, ताकि आपको प्रचुर मात्रा में विटामिन E मिलता रहे।

चूंकि Vitamin E मानव शरीर में जनन क्षमता को बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाता है, इस वजह से वैज्ञानिकों का मानना है कि vitamin E का निर्माण मानव शरीर में भी होता है।

विटामिन E का वैज्ञानिक नाम Vitamin E ka vaigyanik naam

आप में से बहुत लोगों को यह पता नहीं होगा कि vitamin E का वैज्ञानिक नाम scientific name क्या होता है। तो आइए जानते हैं, विटामिन ई का वैज्ञानिक नाम, vitamin E का वैज्ञानिक नाम टोकोफेरॉल Tocopherol होता है। इस विटामिन को और भी कई नामों से जाना जाता है, जैसे:-antisterility vitamin आदि।

विटामिन E की खोज किसने की vitamin E ki Khoj kisne ki

विटामिन ई की खोज किसने किया था यह बात अमूमन अधिकांश लोगों को पता नहीं होता है, परंतु आज हम आपको बताना चाहेंगे कि vitamin e की खोज उस दौर के महान खोजकर्ता ईवांश कैथरीन द्वारा किया गया था। ईवांश कैथरीन को विटामिन ई के जनक भी कहा जा सकता है।

विटामिन E क्यों आवश्यक है Vitamin E kyo avashyak hai

यह सवाल, विटामिन ई क्यों आवश्यक है, का जवाब लगभग हर कोई जानना चाहता है। Vitamin E की आवश्यकता हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि विटामिन ई मुख्य तौर से जनन क्षमता पर प्रभाव डालता है। इसकी कमी हो जाए तो sterility जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

विटामिन E की उपस्थिति हमारे शरीर को लकवा paralysis जैसे खतरों से भी दूर रखने में सहायक होता है। Vitamin E हृदय रोगों से दूर रखने के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। अतः उपयुक्त कारणों से विटामिन E की आवश्यकता हमारे शरीर के लिए बढ़ जाता है।

विटामिन E की कमी से क्या होता है Vitamin E ki Kami se kya hota hai

यूं तो आमतौर पर हम Vitamin E युक्त भोजन अपने आहार में लेते रहते हैं, परंतु यदि विटामिन ई की कमी हो जाए तो हमें विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Vitamin E की कमी हो जाने पर आपको अनेक प्रकार के रोग जैसे- त्वचा मे झुर्रियां आना, याददाश्त कमजोर होना, बालों का झड़ना hair fall, बांझपन होना sterility, ह्रदय रोग heart disease आदि विभिन्न प्रकार के समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है। अभी तक आपने Vitamin E ki kami se kya hota hai यह क्या काम आता है? के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे, आइए आगे जानते हैं।

विटामिन E का काम क्या होता है vitamin E ka kam kya hota hai

Vitamin E का काम मुख्य रूप से हमारे शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाए रखने का होता है। विटामिन ई हमारे शरीर में मुख्यत: जनन ability को बढ़ाने में सहायता करता है जिससे कि प्रजनन करने में कोई समस्या ना आए।

विटामिन E तले हुए भोजन में या खाद्य पदार्थ में उपस्थित free oxygen (o) को O2 में convert करने का काम करता है, इस वजह से इस vitamin को antioxidant vitamin के नाम से भी जाना जाता है।

विटामिन E की कमी से जुड़ी बीमारियां vitamin E ki Kami se Judi bimariyan

यदि आपको vitamin E की कमी जैसी समस्या हो जाए तो निम्न प्रकार की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है-
ह्रदय रोग heart disease, कैंसर, बालों का झड़ना hair fall, त्वचा में खराबी, दाग धब्बे होना, sterility, आंखों में कमजोरी, लकवा paralysis आदि।

विटामिन E के फायदे vitamin E ke fayde

यदि आप Vitamin E युक्त भोजन अपने daily के आहार में लेते हैं तो आपको vitamin E की विभिन्न चमत्कारी फायदे देखने को मिल सकते हैं, जैसे:- विटामिन ई के सेवन से आपकी सुंदरता बढ़ेगी, आपके बाल hair मजबूत बनेंगे, आपकी त्वचा का निखार बढ़ेगा, आंखों के समस्याओं से दूर रखेगा और चेहरे में चमक लाएगा आदि विशेष प्रकार के लाभ विटामिन E की सेवन से मिलते हैं।

विटामिन E किसमें तथा कहां पाया जाता है Vitamin E kismen tatha kahan paya jata hai

यदि आप Vitamin E के चमत्कारी फायदों का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि विटामिन E किसमें तथा कहां पाया जाता है तो आइए जानते हैं, विटामिन ई मुख्यतः
बादाम almond, सोयाबीन, अंडे egg, हरी सब्जियां, मूंगफली peanuts, एवोकाडो, ब्रोकली, कद्दू pumpkin, टमाटर, पालक के पत्ते, आम और कीवी आदि में विटामिन E पाया जाता है।

आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Vitamin E ki kami se kya hota hai यह क्या काम आता है? के बारे में संपूर्ण जानकारी मिली होगी। यह पोस्ट पसंद आए तो शेयर जरूर करना। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.