What is corn flour ? कॉर्नफ्लोर क्या होता है? 2022

दोस्तों आज हम लोग कॉर्नफ्लोर क्या होता है? what is corn flour in hindi? इसके बारे में जाने वाले हैं। अधिकांश लोग जो गांव में रहते हैं, उनको कॉर्नर फ्लावर के बारे में पता नहीं होता है। आज का यह पोस्ट पूरा पढ़ने के बाद आपको यह पता चल जाएगा कि आखिर कॉर्नफ्लोर क्या होता है? What is corn flour in hindi ?

दोस्तों अपने बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आदि जगहों में pop corn तो जरूर खाए होंगे, वह pop corn भी मक्के के दाने से ही बनाए जाते हैं जिससे cornflour बनाए जाते हैं। कॉर्न फ्लोर का उपयोग अधिकतर लोग स्पेशल रेसिपी बनाने के लिए करते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको cornflour क्या होता है? इसके बारे में लगभग सारी जानकारी देने वाले हैं। यदि आप कृषि के क्षेत्र से जुड़े हैं और आप मक्के की खेती, पैदावार आदि के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत लाभदायक होने वाला है।

Read Also

Flipkart Health Plus Kya Hai In Hindi. Online medicine Kaise order kare

Hemoglobin level kaise badhaye. शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के 4 Best तरीके

तो आइए जानते हैं कि आखिर कार्न फ्लोर क्या होता है? व्हाट इस कॉर्न फ्लोर? इसके बारे में, यह जानकारी निम्न प्रकार से होने वाली है।

What is corn flour ? What is cornstarch? कॉर्नफ्लोर क्या होता है? कार्न फ्लोर क्या है?

Table of Contents

दोस्तों cornflour, maize मक्के के बीज के ऊपरी छिलके को निकालकर बनाया जाता है। बहुत लोग यह सर्च करते हैं कि cornflour और cornstarch में क्या अंतर होता है? परंतु हम आपको बताना चाहते हैं कि cornflour और cornstarch दोनों एक ही होते हैं अर्थात् कॉर्न फ्लोर को ही कॉर्नस्टार्च कहा जाता है।

कॉर्नफ्लोर दिखने में सफेद और पाउडर के समान चिकना होता है। Cornflour में किसी भी प्रकार का gluten नहीं पाया जाता है। यह cornflour को special recipe बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। दोस्तों पूरे भुट्टे के एक दाने को corn कहा जाता है, इस एक दाने में 3 भाग होते हैं जिसके एंडोस्पर्म भाग को पीसकर कॉर्नफ्लोर बनाया जाता है। अमेरिका में इसे कॉर्नस्टार्च कहते हैं।

Read Also

Typhoid ke bad kamjori dur karne ke upay. पूरी जानकारी 2022

Baal Badhane Ke Tarike | बालों को जड़ से मजबूत कैसे करे

What is maize? मक्का क्या होता है?

मक्का जिसे मकई भी कहा जाता है, इस प्रकार के फसल को खरीफ तथा रबी जैसे मौसम में अधिक लगाया जाता है। हालांकि मक्के को साल में किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है, परंतु खरीफ और रबी ऋतु में इस फसल की पैदावार अच्छा होता है।

भुट्टे, मक्के के एक दाने के 3 भाग होते हैं, पहला seed cover, दूसरा endosperm, तीसरा embryo. भुट्टा तने युक्त पौधा होता है, इसमें किसी प्रकार का लता नहीं होता है। भुट्टे में कैलोरी, पानी, शुगर, प्रोटीन आदि पाए जाते हैं, इसका रंग अधिकतर पीला होता है।

What is corn flour कॉर्नफ्लोर क्या होता है

Cornflour or makke ke aate mein kya antar hai? कॉर्नफ्लोर और मक्के के आटे में अंतर?

अधिकतर लोग यह नहीं जानते होंगे कि कॉर्नफ्लोर और मक्के का आटा दोनों अलग-अलग होता है। जी हां दोस्तों कॉर्नफ्लोर और मक्के का आटा दोनों बनते तो भुट्टे से हैं परंतु दोनों अलग होते हैं। कॉर्नफ्लोर चिकना व सफेद होता है जबकि मक्के का आटा पीला और हल्का खुरदुरा होता है।

कॉर्न फ्लोर को corn के endosperm और मक्के के आटे को seed cover द्वारा बनाया जाता है। बहुत लोगों के मन में यह भी सवाल रहता है कि क्या अरारोट भी भुट्टे से बनता है? जी नहीं, अरारोट एक विशेष प्रकार के जड़ से बनाया जाता है और यह कॉर्न फ्लोर और मक्के के आटे से बिल्कुल अलग होता है।

Cornflour ka kimat? कॉर्नफ्लोर कितने में आता है? Cornflour price or rate??

दोस्तों cornflour आपको नजदीकी किराने दुकान में या फिर Amazon, Flipkart जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं, जहां पर कॉर्नफ्लोर के रेट या कीमत थोड़ा ऊपर नीचे हो सकते हैं, परंतु कॉर्नफ्लोर 200 से 250 रुपए प्रति किलो के बीच मिल जाता है। यदि आप सस्ते या फिर अच्छा cornflour लेना चाहते हैं तो इसके कीमत में ऊपर नीचे हो सकता है।

Cornflour ko surakshit kaise rakhen? कॉर्न फ्लोर का रखरखाव क्या होना चाहिए?

दोस्तों कॉर्नफ्लोर cornstarch का सही रखरखाव बहुत जरूरी होता है। जिसके लिए आप निम्न तरीके को अपना सकते हैं। जैसे:-


१) cornstarch को हवा रहित डिब्बे में रखना चाहिए।
२) corn flour को नमी वाले जगह से दूर रखना चाहिए।
३) cornflour को साफ-सुथरे डिब्बे में रखना चाहिए। इस प्रकार से आप cornstarch को अधिक दिन तक स्टोर कर सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं।

Cornflour ke upyog? Use of corn flour? कॉर्नफ्लोर के उपयोग?

दोस्तों प्रत्येक वस्तु का अपना उपयोग होता है बात करें कॉर्नफ्लोर की तो cornflour के निम्न उपयोग है, जैसे:-


१) ग्रेवी को गाढ़ा बनाने के लिए।
२) रेसिपी को crispy बनाने के लिए।
३) चाइनीस डिश बनाने के लिए।
४) सॉस बनाने के लिए।
५) cornflour का अपना कोई फ्लेवर नहीं होता। इससे किसी भी विशेष प्रकार की recipe बनाया जा सकता है। आदि विभिन्न उपयोग कॉर्नफ्लोर के होते हैं खाना बनाने के दौरान।

Cornflour ke fayde aur nuksan? कॉर्नफ्लोर के फायदे और नुकसान?

दोस्तों अपने ग्लूटेन के बारे में तो सुना होगा जो हमारे लिए हाइपरटेंशन आदि का कारण बन सकता है।
बात करें कॉर्नफ्लोर के फायदे की तो इसमें ग्लूटेन नहीं पाया जाता जिससे हाइपरटेंशन जैसे प्रॉब्लम दूर रहता है। इसके अलावा एनीमिया, आई प्रॉब्लम आदि समस्याओं से भी दूर रखता है।


बात करें इसके नुकसान की तो इसके अधिक सेवन से आपका वजन (मोटापा ) बढ़ सकता है, हड्डियों में दर्द हो सकता है, गैस बन सकता है, डायबिटीज वाले पेशेंट इसे नहीं खाना चाहिए, दस्त या फिर अपच आदि समस्याएं आ सकती है।

Read also

Bombay blood group kya hai? You must know the hidden facts 2022

Height Badhane Ke Tarike, Best Exercise, and Yoga 2022 हिन्दी में

Cornflour kaise banaya jata hai? कॉर्न फ्लोर कैसे बनता है?

Cornflour or cornstarch बनाने के लिए बड़ी बड़ी कंपनी में कॉर्न फ्लोर के ऊपरी छिलके को निकाल कर उसके अंदर वाले endosperm भाग को पीसकर cornflour बनाया जाता है। यदि बात करें घर में कॉर्नफ्लोर बनाने की तो, इसके लिए आपको सुखे cornflour के दाने को पूरी रात गीला करना होगा और जब यह पूरी तरह भीग जाए तो इसे grinder में पानी के साथ अच्छे से पीस लें,

पीसने के बाद इसे छलनी से अच्छा से छान के पानी को बाहर निकाल ले उस पानी को पूरी रात के लिए छोड़ दें, जब पानी और cornstarch दोनों अलग हो जाए तो पानी को बाहर निकाल दे, नीचे जमे कॉर्न फ्लोर को धूप में सुखाकर ग्राइंडर से पीसकर छान लें। इस प्रकार आपको अच्छा और home made cornflour मिल जाएगा।

Cornflour se banne wali recipe? कॉर्नफ्लोर से बनने वाली रेसिपी?

दोस्तों cornflour से आज विभिन्न प्रकार की रेसिपी बनाई जा सकती हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख को आज हम आपके सामने बताने वाले हैं, जैसे:- गाढ़ा ग्रेवी, टिक्की, कोफ्ते, मंचूरियन, फ्रेंच फ्राइस, छेना, रसगुल्ला, केक, हलवा, सॉस, सूप आदि प्रकार की रेसिपी कॉर्नफ्लोर का उपयोग करके बनाया जा सकता है, जिसमें भारतीय और चाइनीस व्यंजन शामिल होते हैं।

Makke ki sabse pahli kheti? Bhutta ya Makka kahan ki Den hai? मक्के की सबसे पहली खेती?

दोस्तों मक्की की खेती आज बड़े पैमाने में की जाती है। क्या आप जानते हैं कि मक्के की सबसे पहली खेती कहां से शुरू हुई थी? मक्के या भुट्टे का सबसे पहला फसल मेक्सिको देश में किया गया था। मक्का की फसल Mexico country का देन है। वर्तमान समय में भुट्टे या मक्के की खेती अनेक देश में की जाती है जिसमें हमारा भारत देश दसवें स्थान पर है।

Makke ki kheti kaise ki jaati hai? मक्के के भुट्टे की खेती कैसे की जाती है?

यदि आप कृषि के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपको पता होना चाहिए कि मक्के की खेती कैसे की जाती है? दोस्तों मक्के की खेती करते समय आपको यह ध्यान रखना होता है कि जितने एरिया में खेती कर रहे हैं उसके अनुसार यूरिया, डीएपी, पोटाश आदि को डाला जाना चाहिए। यदि आप एक एकड़ में खेती करते हैं तो 20 से 25 किलो यूरिया, 30 से 35 किलो पोटाश, 65 से 70 किलो डीएपी का प्रयोग करना चाहिए।

खेती से 10 से 15 दिन पहले आप गोबर खाद या वर्मी कंपोस्ट को भी डाल सकते हैं। मक्के के फसल को हमेशा एक कतार में लगाना चाहिए, जिससे फसल अच्छा आए। मक्के के अधिक पैदावार के लिए आपको कतार की दूरी लगभग 45 सेंटीमीटर और पत्तों की दूरी 20 सेंटीमीटर रखनी चाहिए। खरपतवार के बचाव के लिए आप Atrastar का उपयोग कर सकते हैं।

मक्के की खेती के लिए सबसे सही मौसम खरीफ और रबी को माना जाता है। 1 एकड़ में कम से कम 8 से 10 किलो बीज की बुवाई करनी चाहिए। इस प्रकार आप मक्की की खेती कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप agri Central app को डाउनलोड कर सकते हैं।

Makke ke kitne kism Hote Hain? मक्के का कितने किस्म होते हैं?

दोस्तों मक्के के अनेक किस्में होते हैं पर आज हम आपको मक्के के प्रमुख 10 हाइब्रिड किस्मों के बारे में बताने वाले हैं जो भारत में अधिक उगाए जाते हैं।


क) ज्यादा पानी वाले किस्में:-

Pioneer p3401, syngenta nk 30 plus, CP 333, advanta pac 751, Hytech 5106, Dhaanya 8255, DKC 8164 यह सभी प्रकार के हाइब्रिड किस्में 110-120 दिनों में तैयार हो जाती हैं।


ख) कम पानी वाली किस्में:-

syngenta nk 30, Pioneer 3302, dhaanya 1107, DKC 8144 यह सभी किसमें कंपनी वाले दूसरे जगहों के लिए अच्छे होते हैं।

Makke ki kheti ke liye khad aur davaiyan? मक्के की खेती के लिए खाद और दवाइयां?

यदि मक्के की अच्छी पैदावार करना चाहते हैं तो आप निम्न खाद व दवाइयों का उपयोग कर सकते हैं।
खाद:- यूरिया, डीएपी, पोटाश, गोबर खाद, वर्मी कंपोस्ट आदि।
दवाइयां:- IFFCO सागरिका, दयाल मोनो जिंक, Atrastar, Carbendazim आदि प्रकार के दवाइयों और खाद का प्रयोग आप मक्के की खेती में सलाह अनुसार कर सकते हैं।

Bharat mein sabse jyada makke ki kheti? भारत में सबसे ज्यादा मक्के की खेती कहां होती है?

दोस्तों हालांकि भारत के लगभग प्रत्येक राज्य में मक्के की खेती की जाती है, परंतु आज हम आपको बताएंगे कि भारत में सबसे ज्यादा मक्का उत्पादन करने वाला राज्य कौन सा है।
इस सूची में उत्तर प्रदेश, पंजाब, गुजरात, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्यप्रदेश आते हैं। इन सभी राज्यों में सबसे ज्यादा आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में मक्के का उत्पादन होता है और हमारा भारत देश मक्के उत्पादन की दृष्टि से विश्व में दसवां स्थान रखता है।

Conclusion निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने जाना कि कॉर्नफ्लोर क्या होता है? Wha is cornflour? तथा मक्के के किस्मों के बारे में। हमने यह भी जाना कि भारत में सबसे ज्यादा मक्का उत्पादन करने वाला राज्य आंध्रप्रदेश है। Cornflour को मुख्यता स्पेशल रेसिपी बनाने में उपयोग आता है। Cornflour, मक्के का आटा और अरारोट यह तीनों अलग-अलग होते हैं। Cornflour को ही cornstarch कहा जाता है।

दोस्तों आशा करते हैं कि हमारा आज का यह पोस्ट What is corn flour in hindi? कॉर्न फ्लोर क्या होता है? आपको पसंद आया होगा। यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो हमें नीचे comments जरूर करना और अपना feedback जरूर देना। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.